मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नैतिक मूल्यों के समावेश के साथ शिक्षा का न हो व्यवसायीकरण : राज्यपाल

06:59 AM Jan 26, 2024 IST
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बृहस्पतिवार को ऋषिहुड विश्वविद्यालय, सोनीपत में छात्रों से नयी शिक्षा नीति को लेकर बातचीत करते हुए। -हप्र

सोनीपत, 25 जनवरी (हप्र)
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शिक्षा में नैतिक मूल्यों के साथ सामाजिक दायित्व के समावेश की आवश्यकता जतायी है। साथ ही उन्होंने बल दिया कि शिक्षा का व्यावसायीकरण नहीं होना चाहिये। व्यवसायीकरण से शिक्षा आम जन की पहुंच में नहीं रहती। शिक्षा का व्यवसायीकरण दु:खद है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बृहस्पतिवार को ऋषिहुड विश्वविद्यालय, सोनीपत का दौरा कर रहे थे।
उन्होंने अपने संबोधन में नयी शिक्षा नीति की चर्चा करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति एक बड़ी गेम चेंजर साबित होगी। देश में हर साल लाखों विद्यार्थी डिग्री हासिल करते हैं। शिक्षा आत्मनिर्भर बनाने वाली होनी चाहिए। शिक्षा उद्देश्यपरक होनी चाहिये। इस दिशा में नई शिक्षा नीति लाई गई है, जिसमें नैतिक मूल्यों के साथ वैज्ञानिकता भी है। नई शिक्षा नीति में व्यवस्था है कि एक साथ दो डिग्री की जा सकती हैं। साथ ही विषयों में बदलाव की सुविधा भी रहेगी। नई शिक्षा नीति युवाओं को नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बनायेगी। राज्यपाल ने कहा कि तकनीक व नवाचार के साथ आगे बढ़ें। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, थ्री-डी पेंटिंग, एनिमेशन सरीखी नई तकनीकों के साथ आगे बढ़ें।

Advertisement

चयनित शिक्षकों को प्रदान किया बेस्ट फैकल्टी अवार्ड

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ऋषिहुड विश्वविद्यालय के चयनित शिक्षकों को बेस्ट फैकल्टी अवार्ड से सम्मानित किया। इनमें अर्थशास्त्र के प्रोफेसर दुर्गेश राय, डिजायन के प्रोफेसर प्रीतम लिंका और एजुकेशन की प्रोफेसर साक्षी शामिल रहीं। उन्होंने आचार्य परोक्ष को ऋषिहुड फाउंडेशन अवार्ड प्रदान किया।

Advertisement
Advertisement