For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

शिक्षा मंत्री ने संभाला मोर्चा, खुद जांचेंगी स्कूली व्यवस्था

08:42 AM Jul 13, 2024 IST
शिक्षा मंत्री ने संभाला मोर्चा  खुद जांचेंगी स्कूली व्यवस्था
Advertisement

चंडीगढ़, 12 जुलाई (ट्रिन्यू)
शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा प्रदेश के सभी जिलों का दौरा करेंगी। इस दौरे के दौरान उनके साथ शिक्षा विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। स्वयं का फीडबैक जुटाने के बाद शिक्षा मंत्री प्रदेश की स्कूली शिक्षा में नये सत्र के दौरान बदलाव करेंगी। इन दौरों के दौरान शिक्षा मंत्री शिक्षकों, विद्यार्थियों व स्कूल प्रबंध समिति (एसएमसी) के सदस्यों से सीधे रूबरू हो रही हैं। शिक्षा मंत्री के तीन अगस्त तक प्रस्तावित दौरे को लेकर शिक्षा निदेशालय की हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद शाखा ने शेड्यूल जारी कर दिया है। सुबह व शाम की पाली में वे जिलों में एसएमसी के करीब एक हजार सदस्यों के अलावा डीईओ, डीईईओ और बीईओ से भी रूबरू होकर शिक्षा संसाधनों, सुविधाओं और समस्याओं को जानेंगी।
छह श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली एसएमसी को शिक्षा मंत्री सम्मानित करेंगी। शिक्षा मंत्री एक दिन में दो पालियों में एसएमसी सदस्यों से रूबरू होंगी। निपुण योजना के तहत छह से आठ स्टाल समेत विभिन्न विषय जैसे खेल, एडवेंचर क्लब, एनएसक्यूएफ, पीएमश्री, संस्कृति मॉडल स्कूल, ई-अधिगम, एमडीएम और समग्र शिक्षा की गतिविधियों पर आठ से अधिक स्टाल लगाए जाएंगे, जिनका अवलोकन शिक्षा मंत्री सहित अन्य अधिकारी करेंगे।

खामियां होंगी दूर, 15 अगस्त तक होगी पीजीटी की प्रमोशन

प्रदेशभर में पीजीटी की वरिष्ठता सूची की खामियों को दुरुस्त कर 15 अगस्त तक प्राचार्यों की पदोन्नति होगी। सरकार के आदेशानुसार, सामान्य तबादलों का ड्राइव भी चलेगा। यह आश्वासन शिक्षा निदेशक जितेंद्र दहिया ने शुक्रवार को यहां हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल को दिया। एसोसिसएशन के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंधु की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा निदेशक से मुलाकात की और मांग पत्र सौंपा। शिक्षा निदेशक के साथ अतिरिक्त निदेशक ऋचा राठी व संयुक्त निदेशक नीरज शर्मा से भी शिक्षकों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत की। मुलाकात के दौरान शिक्षा निदेशक से प्रतिनिधिमंडल की तमाम मांगों को जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। हसला ने मांग कि मेवात कैडर के पीजीटी से प्राचार्य पदोन्नति के जल्द मांगे जाएं। साथ ही, छुट्टियों के दौरान विभागीय कार्य/प्रशिक्षण (संदर्भ कर्मयोगी ट्रेनिंग) के एवज में पूरक छुट्टी देने के निर्देश जारी किए जाएं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×