मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ED ने पंजाब सहित शराब कंपनी के सात परिसरों पर छापेमारी की

01:28 PM Jul 16, 2024 IST
Advertisement

जालंधर, 16 जुलाई (भाषा)

ED raid: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को फिरोजपुर जिले में मिट्टी और भूजल के कथित प्रदूषण के एक मामले से जुड़ी मनी लांड्रिंग जांच के तहत पंजाब स्थित एक शराब कंपनी के खिलाफ छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

Advertisement

सूत्रों ने बताया कि संघीय जांच एजेंसी ने पंजाब, दिल्ली और मध्य प्रदेश में शराब कंपनी के सात परिसरों पर छापेमारी की। यह कंपनी मालब्रोस इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड है और इसका स्वामित्व शराब व्यवसायी दीप मल्होत्रा, गौतम मल्होत्रा ​​और उनके परिवार के पास है।

आरोप है कि शराब कंपनी की एक फैक्ट्री ने फिरोजपुर जिले की जीरा तहसील में स्थित अपने परिसर के आसपास औद्योगिक अपशिष्ट डालकर और उन्हें बोरवेल के माध्यम से जमीन में बहाकर मिट्टी और भूजल को दूषित किया।

ईडी के अनुसार, इससे फैक्ट्री के चार किलोमीटर के दायरे में भूमि और जल प्रदूषण हुआ। यह मुद्दा संसद में भी उठाया गया था, जिसके बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने केंद्रीय भूजल बोर्ड के साथ मिलकर जीरा स्थित शराब फैक्ट्री का दौरा किया था।

सूत्रों के अनुसार, निरीक्षण रिपोर्ट में फैक्ट्री द्वारा कई आधारों पर पर्यावरण मानदंडों का उल्लंघन किए जाने का उल्लेख किया गया है। उन्होंने बताया कि बाद में पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जल प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण अधिनियम, 1974 के विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन करने के आरोप में कंपनी के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज की थी।

Advertisement
Tags :
ED raidEnforcement DirectorateHindi NewsPunjab ED raidpunjab newsईडी की छापामारीईडी रेडपंजाब ईडी रेडपंजाब समाचारप्रवर्तन निदेशालयहिंदी समाचार
Advertisement