मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के ठिकानों पर ईडी के छापे

06:45 AM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

विवेक बंसल/हप्र
गुरुग्राम, 18 जुलाई
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 1392 करोड़ रुपये के कथित बैंक कर्ज धोखाधड़ी मामले से जुड़ी धन शोधन जांच के सिलसिले में हरियाणा से कांग्रेस विधायक व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा के करीबी राव दान सिंह, एक धातु निर्माण कंपनी और उसके प्रवर्तकों के ठिकानों पर बृहस्पतिवार को छापेमारी की। ईडी के गुरुग्राम स्थित कार्यालय के अधिकारियों ने हरियाणा के गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, बहादुरगढ़, तथा दिल्ली और झारखंड के जमशेदपुर समेत करीब 15 स्थानों पर तलाशी ली। ईडी के दलों के साथ सीएपीएफ के कर्मियों का एक दल भी था। सूत्रों ने बताया कि जिन लोगों के ठिकानों पर तलाशी ली गई, उनमें महेंद्रगढ़ से विधायक राव दान सिंह, उनका बेटा अक्षत सिंह, एलाइड स्िट्रप्स लिमिटेड (एएसएल) कंपनी तथा उसके प्रवर्तक मोहिंदर अग्रवाल, गौरव अग्रवाल व अन्य लोग शामिल हैं। एएसएल ‘स्टील रोल’ उत्पादों का निर्माण करती है। कंपनी पर 1,392 करोड़ के बैंक कर्ज धोखाधड़ी में शामिल होने का आरोप है। सीबीआई ने 2022 में केस दर्ज किया था।
सूत्रों के मुताबिक, आरोप है कि राव दान सिंह के परिवार और उनकी कंपनियों ने कर्ज लिया, लेकिन कभी लौटाया नहीं और बाद में इस कर्ज को बट्टे खाते में डाल दिया गया। इसके साथ ही राव दान सिंह के बेटे का नाम आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले से भी जुड़ा है। आरोप है कि इसमें लोगों से इनवेस्टमेंट के नाम पर पैसे इकट्ठे किए गए, लेकिन लौटाए नहीं गए। दान सिंह ने कांग्रेस के टिकट पर भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से हाल में लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वह हार गए थे। राव दान सिंह भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह के समधी हैं।

सुबह दी दस्तक और घेर लिया आवास

राव दान सिंह अपने गुरुग्राम सेक्टर-17 स्थित आवास के बाहर सुबह जब पार्क में घूम रहे थे, तभी ईडी के अधिकारियों ने केंद्रीय पुलिस बल के साथ उनका आवास घेर लिया और तलाशी शुरू कर दी। तलाशी देर शाम तक जारी रही। राव दान सिंह के समर्थकों का कहना है कि दो दिन पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की रैली के दो दिन बाद यह छापेमारी राजनीतिक बदले की कार्रवाई है।

Advertisement

भाई से की पूछताछ

महेंद्रगढ़ (निस) : ईडी की टीम ने कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के पुराने आवास व फार्म हाउस पर छापेमारी की। इस दौरान दान सिंह व उनके परिवार का कोई सदस्य मौजूद नहीं मिला। ईडी ने विधायक के बड़े भाई राव रामकुमार, उनके परिवार के सदस्यों व नौकरों से पूछताछ की। ईडी की टीम ने सुबह करीब 8 बजे दान सिंह के शंकर कॉलोनी स्थित आवास, उनके भाई के आवास व रेवाड़ी रोड स्थित फार्म हाउस पर छापेमारी की। विधायक के आवास व फार्म हाउस के बाहर करीब एक दर्जन जवानों की तैनाती की गई है। देर शाम तक टीम जांच में जुटी रही।

आसौदा भी पहुंची टीम

बहादुरगढ़ (निस) : दिल्ली-रोहतक रोड पर आसौदा गांव के पास स्थित एएसएल कंपनी में ईडी अधिकारियों की टीम ने रेड की। टीम सुबह साढ़े 7 बजे ही कंपनी पहुंच गई। कंपनी में 100 से ज्यादा कर्मचारी मौजूद रहे। किसी को बाहर जाने नहीं दिया गया।

Advertisement
Advertisement