For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब, चंडीगढ़ में कई जगह ईडी के छापे

07:34 AM Mar 28, 2024 IST
पंजाब  चंडीगढ़ में कई जगह ईडी के छापे
चंडीगढ़ में बुधवार को आईएएस अधिकारी वरुण रूजम के आवास पर छापे के दौरान कुछ फटे हुए कागज एकत्रित करते ईडी अधिकारी। -रवि कुमार
Advertisement

राजीव तनेजा/हप्र
मोहाली, 27 मार्च
ईडी ने अमरूद के बागों के मुआवजे से संबंधित कथित घोटाले से जुड़े धन शोधन के मामले में बुधवार को पंजाब के कई शहरों में छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत ईडी ने चंडीगढ़, मोहाली, पटियाला, फिरोजपुर और बठिंडा में विभिन्न परिसरों में छापेमारी की। ईडी की टीम सुबह 7 बजे मोहाली जिले में घोटाले के मुख्य आरोपी भूपिंदर सिंह के बाकरपुर स्थित घर पहुंची। देर शाम तक ईडी की कार्रवाई जारी थी।
ईडी ने पंजाब सतर्कता ब्यूरो की उस प्राथमिकी पर संज्ञान लेने के बाद मामला दर्ज किया था जिसमें ग्रेटर मोहाली क्षेत्र विकास प्राधिकरण (जीएमएडीए) द्वारा अधिग्रहीत भूमि पर अमरूद के बागों के मुआवजे के रूप में जारी किए गए लगभग 137 करोड़ रुपये के गबन का आरोप लगाया गया है।
सूत्रों ने बताया कि पंजाब सतर्कता ब्यूरो ने इस मामले में बागवानी विभाग के कुछ अधिकारियों सहित 20 लोगों को गिरफ्तार किया था। जीएमएडीए ने 2016 में विभिन्न गांवों की जमीन अधिग्रहण के लिए मोहाली में नोटिस प्रकाशित किया था और बाद में इस संबंध में अधिसूचना भी जारी की थी।
सतर्कता ब्यूरो द्वारा जारी पूर्व के एक बयान के अनुसार, मुख्य आरोपी प्रॉपर्टी डीलर भूपिंदर सिंह ने जीएमएडीए, राजस्व और बागवानी विभागों के कुछ अधिकारियों के साथ ‘साठगांठ’ करके ‘पावर ऑफ अटॉर्नी’ पर जमीन प्राप्त करके उक्त कृषि भूमि पर अमरूद के बाग लगाने शुरू कर दिये थे। सिंह ने मुकेश जिंदल नामक एक अन्य व्यक्ति और कुछ अन्य लोगों के साथ यह दिखाकर करोड़ों रुपये की भूमि का मुआवजा प्राप्त किया कि उनके पास अमरूद के बाग हैं। राज्य सतर्कता ब्यूरो ने आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल किया था।

आईएएस वरुण रूजम, डीसी के घर भी पहुंची ईडी

अमरूदों के बाग दिखाकर करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने के मामले में ईडी ने जहां बाकरपुर में कथित आरोपी भूपिंदर सिंह के घर रेड की थी। वहीं, एक्साइज कमिश्नर आईएएस वरुण रूजम और फिरोजपुर के डीसी राजेश धीमान के घर पर भी ईडी पहुंची। वरुण रूजम के घर के पीछे एक पार्क में फटे हुए कुछ दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। सूत्रों के अनुसार जिन दस्तावेजों को फाड़ा गया है कि उसमें अमरूद घोटाले का जिक्र है। ईडी को संदेह है कि बचने के लिए इन कागजात को फाड़ा गया है। ईडी ने वह फटे हुए कागजात भी अपने कब्जे में ले लिए हैं। ईडी ने वरुण रूजम के घर लगे सीसीटीवी कैमरे भी खंगाले। वहीं रूजम की पत्त्नी पर भी अारोप है कि उन्होंने करोड़ों रुपये का मुआवजा फर्जी तरीके से हासिल किया था। इसके अलावा फिरोजपुर के डीसी राजेश धीमान की पत्नी भी केस में आरोपी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×