For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पहली बार ईडी कैडर के 11 अधिकारी संयुक्त निदेशक के पद पर पदोन्नत

03:13 PM May 29, 2024 IST
पहली बार ईडी कैडर के 11 अधिकारी संयुक्त निदेशक के पद पर पदोन्नत
Advertisement

नयी दिल्ली, 29 मई (भाषा)

केंद्र ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कैडर के 11 अधिकारियों को संघीय धनशोधन-रोधी एजेंसी (federal anti-money laundering agency) में संयुक्त निदेशक (जेडी) के पद पर पदोन्नत किया है। आधिकारिक सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि यह पहली बार है, जब इतनी बड़ी संख्या में अधिकारियों को संयुक्त निदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया है। यह पद जांच के लिहाज से महत्वपूर्ण होता है।

Advertisement

सूत्रों ने बताया कि पहले केवल एक या दो पद पर ही कैडर अधिकारियों को संयुक्त निदेशक के पद पर नियुक्त किया जाता था। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत राजस्व विभाग ने मंगलवार को 11 अधिकारियों को उपनिदेशक से संयुक्त निदेशक रैंक में पदोन्नत करने का आदेश जारी किया।

देशभर के 27 क्षेत्रीय कार्यालय समेत प्रवर्तन निदेशालय के पास 30 से अधिक संयुक्त निदेशक पद हैं। वर्तमान में, जेडी रैंक में केवल तीन ईडी कैडर के अधिकारी हैं, जबकि बाकी भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी हैं, जो प्रतिनियुक्ति पर निदेशालय में शामिल होते हैं।

Advertisement

ईडी एक संघीय जांच एजेंसी है और उसे तीन कानूनों- धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) और भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम (एफईओए) के तहत वित्तीय अपराधों की जांच करने का काम सौंपा गया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×