मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आसान उपाय तनाव से तुरंत राहत पाने के

11:21 AM Mar 27, 2024 IST
Advertisement

भागदौड़ भरी आधुनिक जीवनशैली में तनाव करीब-करीब सबकी समस्या है। यदि समय रहते तनाव पर काबू न पाया जाये तो यह शरीर व दिमाग में रोगों की वजह बनता है। तनाव पर तुरंत नियंत्रण के लिए गहरी सांस लेना, व्यायाम, टहलना व हल्का ब्रेक लेना सरल व राहतकारी उपाय माने जाते हैं।

डॉ. माजिद अलीम

दुनिया में कोई ऐसा इंसान नहीं है जिसे कभी न कभी तनाव का सामना न करना पड़ा हो। तनाव से हर किसी को एक न एक दिन दो-चार होना ही पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हम सबको तनाव नियंत्रण करने के गुर आने चाहिए। यहां हम तनाव नियंत्रण के तीन ऐसे उपायों की चर्चा करेंगे, जिन्हें इस मामले में रामबाण माना जाता है।

Advertisement

एक ब्रेक लें

तनाव के समय ब्रेक लेना और ब्रेक के समय अपने श्वास पर ध्यान देना जरूरी है। दरअसल ब्रेक लेना इसलिए जरूरी है क्योंकि ब्रेक लेकर ही हम अपने दिमाग को एक त्वरित हड़बड़ी से छुटकारा दिला पाएंगे और ऐसा करने से हमें तुरंत फायदा होता है। इससे हम तनाव की एक गहरी गिरफ्त से तुरंत मुक्त हो जाएंगे। क्योंकि ब्रेक लेने से दिमाग को ऑटोमेटिक संदेश जाता है कि हमारे पास रिलैक्स करने का समय है। हम रिलैक्स कर सकते हैं। मस्तिष्क को यह संकेत मिलते ही रक्त में तनाव हार्मोन के स्तर में कमी आ जाती है। इस कारण जो हार्मोन बड़ी तेज रफ्तार से शारीरिक लक्षणों को ट्रिगर कर रहे होते हैं जैसे दिल की धड़कनों का तेज-तेज धड़कना, वे स्थिर हो जाते हैं या उनकी तेजी मंद पड़ जाती है। इससे हमारी सांस लेने की क्षमता सहज होने लगती है और तनाव कम हो जाता है। ऐसे समय अगर हम गहरी सांस लेने का अभ्यास करें तो और ज्यादा राहत मिलती है।

योग व कसरत

अगर बेचैनी महसूस हो रही हो, किसी चीज पर मन नहीं लग रहा हो और कहीं ध्यान न लग रहा हो तो साफ मतलब है कि हम बेहद तनाव में हैं। इससे त्वरित छुटकारा पाने के लिए अगर कमरे में बैठे हों तो निकलकर बाहर आएं। ताजी हवा में एक-दो लंबी लंबी सांसें लें और शारीरिक कसरत करने का प्रयास करें। अगर दफ्तर में हैं या बाजार में हैं और वहां कसरत करना संभव नहीं है तो तेज-तेज टहलने की कोशिश करें। आसपास कोई पार्क हो और वहां जाने की सुविधा हो तो पार्क में घूमें। मौसम सही हो तो नंगे पैर घास में चलें। इससे तनाव के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में बड़ी राहत मिलती है। वास्तव में जब हम व्यायाम करते हैं चाहे वह तेज-तेज चलने का ही क्यों न हो, हमारे शरीर में एड्रेनालाइन और कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम हो जाता है। साथ ही इस स्थिति में मस्तिष्क में एंड्रोफिन का उत्पादन बढ़ता है। एंड्रोफिन वास्तव में मन को अच्छा महसूस कराने वाला न्यूरोट्रांसमीटर है। इस समय किए गए व्यायाम से मस्तिष्क में सेरोटोनिन हार्मोन और एंड्रोफिन जैसे रसायनों का स्तर बदल जाता है। इन दोनों बदलावों का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है और हम तनाव से मुक्त हो जाते हैं या उसे हम नियंत्रण में कर लेते हैं।

गहरे सांस लेने के फायदे

त्वरित रूप से तनाव को मैनेज करने के लिए या उससे छुटकारा पाने के लिए यह भी बहुत अच्छा और जरूरी उपाय है। जब हम गहरी सांसें लेते हैं तो रक्तचाप और हृदय गति को कम करने में हमें मदद मिलती है। साथ ही इससे तनाव से छुटकारा पाने में मदद होती है। क्याेंकि ऐसा करने से फोकस बेहतर होता है। चिंताजनक विचारों और घबराहट से मुक्ति मिलती है। गहरी और आरामदेह नींद आती है। गहरी सांस लेने से शरीर में अच्छी-खासी मात्रा में एंड्रोफिन बनता है। जो एक प्राकृतिक दर्दनिवारक होता है। हममें से हर किसी को सांस लेने की जरूरी तकनीक आनी चाहिए। गहरी सांस लेने से अनिद्रा की समस्या खत्म होती है। बस रात में बिस्तर में सोने से पहले गहरी गहरी सांसें लें। आठ या दस सांस होते ही नींद आ जाती है और फिर यही नींद हमें गहरी नींद के साथ सोने में मदद करती है। गहरी सांस लेने के लिए कल्पना या फोकस जैसे शब्दों, वाक्यांशों का इस्तेमाल किया जाता है। गहरी सांस लेने के व्यायाम हम दिन में कभी भी कर सकते हैं।

-इ. रि.सें.

Advertisement
Advertisement