For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

तपी धरती, 49.4 डिग्री पहुंचा पारा

08:41 AM May 30, 2024 IST
तपी धरती  49 4 डिग्री पहुंचा पारा
चरखी दादरी में बुधवार को बाजार में अपने बच्चे को गर्मी से बचाती महिला। -हप्र
Advertisement

नारनौल/ चरखी दादरी, 29 मई (हप्र)
क्षेत्र में लगातार झुलसाने वाली भीषण गर्मी में दिन और रात का तापमान आसमान छू रहा है। आज नौतपा का 5वां दिन था। सूर्य से झुलसाने वाली आग बरस रही थी। कार्य स्थलों पर भी काम का समय बदल दिया गया है, ताकि कर्मचारियों को गर्मी से राहत मिल सके। आज हरियाणा एनसीआर दिल्ली में सबसे ज्यादा गर्म दिन महेंद्रगढ़ का रहा। यहां के दिन का तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि नारनौल का दिन का तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा नारनौल 33.2 की रात सबसे ज्यादा गर्म दर्ज हुई है। मौसम विशेषज्ञ डा. चंद्र मोहन ने बताया कि इस बार जून महीने में भी गर्मी और लू अपने रंग दिखाएगी। जून महीने के अंत में हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून का आगाज हो जाएगा और जुलाई, अगस्त व सितंबर में औसत से अधिक बारिश की संभावना है।
वहीं, चरखी दादरी में बुधवार को भीषण गर्मी ने क्षेत्र में अपना प्रकोप दिखाया। दिनभर धरती तपती रही और अधिकतम तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया। तपती धरती व प्रचंड गर्मी के चलते जनजीवन प्रभावित नजर आया। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 31 मई से दो जून के बीच कुछ सीमित स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है जिससे तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है। बुधवार सुबह से ही सूर्य की किरणें आग उगलने लगी। दोपहर बाद तो गर्म हवाओं ने लोगों को काफी परेशान किया और बाजार भी सुनसान दिखाई दिये।
स्थानीय निवासी विनोद कुमार, संजय कौशिक, कैलाश कुमार व राकेश वशिष्ठ इत्यादि ने बताया की गर्मी के 48 डिग्री तापमान के बीच बिजली ने काफी परेशान किया। जिसके चलते उनकी दुकानदारी पर खासा असर पड़ा।

Advertisement

हथीन के मेव बाहुल्य गांवों में सूखे जोहड़ और तालाब

हथीन (निस) : चिलचिलाती धूप और तेज गर्म हवाओं से हथीन और इसके आसपास का तापमान 48-49 डिग्री है। जमीन तप रही है और पेड़-पौधें सूख गए हैं। जोहड़ और तालाब सूख गए हैं और पेयजल सप्लाई भी बाधित हो रही है। पशुओं और पक्षियों के लिए पीने का पानी का संकट गहरा गया। पानी की कमी के चलते हथीन क्षेत्र के मेव बाहुल्य गांवों से पशु और पक्षियों का पलायन होने लगा है। उपमंडल के गांव जराली, भूडपुर, कोट, उटावड़, रूपडाका, खिल्लूका, गुराकसर, पहाड़पुर, कुकरचाटी, गोहपुर, पावसर, आलीमेव सहित आसपास के करीब 50 गांवों में जोहड़ सूख गए हैं। दैनिक दिनचर्या और पशुओं के लिए ग्रामीणों को पानी खरीदना पड़ रहा है। इसके साथ-साथ पेयजल सप्लाई भी बाधित हो रही है। जिला उपायुक्त नेहासिंह ने बताया कि पानी की परेशानी को दूर करने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं और जोहड़ों को पानी से भरवाने के लिए सिंचाई विभाग को कहा गया है।

गर्मी से फरीदाबाद में एक दिन में तीन की मौत

फरीदाबाद (हप्र) : औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में लगातार भीषण गर्मी अब जानलेवा बन गई है। आज भी तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस आशंका जता रही है कि इनकी मौत का कारण गर्मी है। बता दें दो दिन पहले भी तीन लोगों की मौत गर्मी से हो गई थी।थाना मुजेसर पुलिस ने बुधवार को बल्लभगढ़-सोहना रोड सरुरपुर चौक के पास खाली प्लाट में दो अज्ञात शव बरामद किए। बगल में शराब ठेका था। पुलिस ने दोनों के शव बादशाह खान नागरिक अस्पताल में रखवा दिए हैं। इस मामले के जांच अधिकारी कृष्णलाल ने बताया कि शुरुआती जांच में लग रहा है कि एक की उम्र करीब 50 तो दूसरे की 30 साल प्रतीत हो रही है।दोनों की मौत गर्मी की वजह से हुई है। इसके अलावा संजय कालोनी में मनोज नामक दिव्यांग युवक की अपने रिक्शा पर बैठे हुए मौत हो गई। पुलिस इसकी मौत का कारण भी गर्मी मान रही है। सेक्टर-12 ओजोन कन्वेंशन सेंटर के पास पेड़ के नीचे एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया था। इसके अलावा नेहरू कालोनी में रहने वाला एक व्यक्ति भी मृत मिला। वह बर्फ बेचने का काम करता था लेकिन आसपास के लोगों को उसका नाम नहीं पता। यह आशंका व्यक्त की जा रही है कि गर्मी की वजह से उसकी मौत हुई है। इसके अलावा सूरदास कालोनी में रहने वाला 49 वर्षीय रमाशंकर एक निजी स्कूल में गार्ड था। उसका शव सोमवार को स्कूल के पास मिला। वह बीमार भी था। पुलिस अंदाजा लगा रही है कि उसकी मौत का कारण अत्यधिक गर्मी हो सकती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement