मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पहले पिंजौर में एचएमटी ट्रैक्टर... अब सेब, सब्जी मंडी : नायब सैनी

08:35 AM Jul 18, 2024 IST
एचएमटी पिंजौर में बुधवार को सेब एवं फल मंडी के उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, मंत्री कंवरपाल गुर्जर व अन्य। -निस
Advertisement

शहबाब सैमुएल/निस
पिंजौर, 17 जुलाई
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एचएमटी पिंजौर की 78 एकड़ भूमि में लगभग 220 करोड़ की लागत वाली निर्माणाधीन एशिया की सबसे बड़ी मंडियों में से एक सेब, फल एवं सब्जी मंडी के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस मंडी का शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 2018 में किया था। इस अवसर पर कार्यक्रम में कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर, विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, पूर्व विधायक लतिका शर्मा, भाजपा नेता संत शर्मा, पार्टी जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, संजीव कौशल सहित सैकड़ांे भाजपा कार्यकर्ता किसान, एवं आड़ती मौजूद थे।
इस मौके पर मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि हमारे लिए गर्व की बात पिंजौर में आधुनिक मंडी का उद्घाटन हुआ है। इससे पूर्व पिंजौर किसानों के लिए एचएमटी फैक्टरी में ट्रैक्टर के नाम से मशहूर था, अब भाजपा सरकार ने किसानों के हित में ही एशिया की सबसे बड़ी सेब, सब्जी मंडी का निर्माण किया है। मंडी से पंचकूला, चंडीगढ़, मोहाली और आसपास के क्षेत्र सहित हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर तक के किसानों को लाभ मिलेगा यहां फल, सब्जियां रखने के आधुनिक स्टोर मौजूद हैं। सभी किसान हरियाणा में अपनी फसलें बेचना चाहते हैं प्रदेश में 35 लाख सेब के डिब्बों का व्यापार होता है, दिल्ली जाने वाले बागवान अब हरियाणा आएंगे। उन्होने कहा 31 दिसंबर तक मंडी के दूसरे चरण का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी में 70 दुकानों और प्लाटों को पारदर्शिता से नीलामी द्वारा आवंटित किया गया है। प्रदेश सरकार ने नई मंडियों के निर्माण के लिए सुधारीकरण के लिए 2322 करोड़ रुपए की राशि खर्च की है।
मुख्यमंत्री ने पिंजौर मंडी की मार्केट फीस एक से घटकर आधा प्रतिशत करने की घोषणा की। उन्होंने किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना 2013 के तहत प्रार्थी की आयु 10 से 75 वर्ष करने की भी घोषणा की। उन्हाेंने कहा कि अटल किसान मजदूर कैंटीन योजना के अंतर्गत मंडियों में कैंटीन खोलने का भी निर्णय लिया गया है। अब तक 48 मंडियों में यह कैंटीन शुरू की जा चुकी है पिंजौर में भी किसानों को 10 रुपये का खाना मिलेगा और मंडी में सभी प्लाट धारकों से चक्रवर्ती ब्याज की वसूली नहीं
की जाएगी।
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा द्वारा गांव-गांव चलाए जा रहे अभियान पर तंज कसते हुए हुड्डा से 11 सवाल किए। नायब सैनी ने कहा हम हिसाब देने के लिए तैयार हैं लेकिन क्या हुड्डा हर गांव में जाकर अपने 10 वर्ष के कार्यकाल में किए गए विकास कार्य बताएंगे, और यह भी बताएं कितना पैसा ग्रामीण विकास में खर्च किया, हुड्डा सरकार में नौकरियां किस हिसाब से दी जाती थी, प्रदेश के किसानों के लिए उन्होंने क्या किया।
उन्होंने कहा कि गोहाना में सब्जी मंडी, गुरुग्राम में फूल मंडी, सोनीपत में मसाला मंडी तैयार की जा रही है, मंडी से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। पिंजौर हरियाणा का प्रवेश द्वार है मंडी में आधुनिक सेवाएं उपलब्ध हैं, अब हरियाणा केंद्रीय भंडारण में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा बाजरा और सूरजमुखी को भी भावांतर में शामिल किया गया है। हरियाणा व्यापारी बोर्ड का भी गठन किया है। भाजपा सरकार समाज के हर वर्ग के प्रति समर्पित है।
इससे पहले पूर्व विधायक लतिका शर्मा ने मांग करते हुए कहा कि पिंजौर गार्डन में मैंगो मेले की तर्ज पर एप्पल मंडी में भी मेले का आयोजन किया जाए। उन्होंने रुकी हुई मुख्यमंत्री की घोषणाओं को जल्द पूरा करने की मांग की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement