मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कैथल में दशहरा की धूम, महिलाओं ने की पूजा-अर्चना

09:05 AM Oct 13, 2024 IST
कैथल में बनाये गये रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले। -हप्र

कैथल, 12 अक्तूबर (हप्र)
कैथल में दशहरे का पर्व धूमधाम से मनाया गया। चंदाना गेट के रामलीला ग्राउंड में सबसे ऊंचे 51 फुट ऊंचे रावण, 41 फुट के कुंभकरण और 31 फुट ऊंचे मेघनाथ के पुतले का दहन किया गया। पुतला दहन का कार्यक्रम श्री राम उत्सव कमेटी की ओर से किया गया था। इससे पहले महिलाओं ने रावण के पुतले की पूजा की। पुतलों को दहन के साथ ही आतिशबाजी भी की गई। इसके अलावा डोगरा गेट, बोढान मोहल्ला में भी रावण के पुतलों का दहन किया गया। श्री राम दशहरा उत्सव कमेटी के प्रधान संदीप सैनी ने बताया कि कमेटी द्वारा छठी बार पुतलों के दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

Advertisement

हनुमान की शोभायात्रा निकाली

पाकिस्तान से आए हिंदुओं ने चलिया परंपरा के अनुसार शहर में हनुमान की शोभायात्रा निकाली। 40 दिन की कड़ी तपस्या के बाद युवा हनुमान जी का 30 किलो भारी मुकुट और 15 फुट ऊंचा मुकुट धारण करते हैं। कैथल में बिल्ला भगत ने यह परंपरा शुरू की थी। शोभायात्रा शहर में प्रताप गेट, सीवन गेट, डोगरा गेट, महादेव कालोनी और चंदाना गेट स्थित समितियों की ओर से व्रतधारी युवाओं ने हनुमान रूप धारण कर यात्रा निकाली। लोगों ने हनुमान जी को श्री सुनवाया और उसके साथ नृत्य भी किया। शोभायात्रा रामलीला ग्राउंड पहुंची और रावण दहन किया।

Advertisement
Advertisement