मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Haryana Politics: दुष्यंत चौटाला बोले- BJP ने करवाया इनेलो-बसपा का गठबंधन

02:07 PM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 26 जुलाई

Dushyant Chautala: हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री और जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने इनेलो व बसपा के गठबंधन पर कटाक्ष किया है। उन्होंने कहा, प्रदेश के आम लोगों में तो यही धारण है कि इनेलो और बसपा का गठबंधन भाजपा ने करवाया है।

Advertisement

जजपा और आम आदमी पार्टी के बीच चल रही गठबंधन की चर्चाओं पर दुष्यंत ने कहा, फिलहाल हमारा फोकस संगठन गठन पर है। राजनीति में संभावनाओं से कभी इन्कार नहीं किया जा सकता, लेकिन आज के दिन किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर जजपा की बातचीत नहीं चल रही है।

शुक्रवार को चंडीगढ़ स्थित जजपा प्रदेश मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में दुष्यंत ने कहा कि पार्टी की सभी जिलों में बैठकें हो चुकी हैं। जिला प्रभारियों की रिपोर्ट आने के बाद पार्टी सुप्रीमो अजय सिंह चौटाला संगठन का नये सिरे से गठन करेंगे।

उन्होंने कहा कि पार्टी विधानसभा की सभी नब्बे सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है। पहली अगस्त से पार्टी विधानसभा चुनावों को लेकर पूरी तैयारियों के साथ ग्राउंड पर उतर जाएगी।

इनेलो और बसपा के बीच हुए गठबंधन से जुड़े सवाल पर दुष्यंत ने कहा, यह कितने दिन चलेगा इस बारे में कुछ नहीं कह सकते। चूंकि इनेलो के साथ बसपा ने तीसरी बार गठबंधन किया है। 2019 के लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान बसपा ने इनेलो के साथ भी गठबंधन किया और हमारे साथ भी, लेकिन जल्द ही तोड़ भी दिया। एक सवाल के जवाब में दुष्यंत ने कहा – मैं उचाना से विधायक हूं और इस बार भी इसी सीट से चुनाव लड़ूंगा। अगर किसी के मन में कोई संशय है तो उसे दूर कर लेना चाहिए।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को ‘यूटर्न सीएम’ बताते हुए दुष्यंत ने कहा, अब मुख्यमंत्री लगातार पुराने फैसलों को बदल रहे हैं। ऐसे में उन्हें यह स्वीकार करना चाहिए कि पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गलत फैसले किए थे। मुख्यमंत्री अब भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के समय लिए गए फैसलों पर ही सम्मान समारोह कर रहे हैं। कोई भी नया फैसला मुख्यमंत्री अभी तक नहीं कर पाए हैं। वे रोजाना चंडीगढ़ से हेलीकॉप्टर लेकर निकलते हैं और शाम को वापस लौट आते हैं।

कानून व्यवस्था पर सरकार को कटघरे में लेते हुए पूर्व डिप्टी सीएम ने कहा कि राज्य में क्राइम की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं और सरकार का उन पर कंट्रोल नहीं है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने कानून एवं व्यवस्था को लेकर गृह विभाग की बैठक ली थी। बैठक में मुख्यमंत्री ने पुलिस के आला अधिकारियों को यह कहा कि उन्हें वर्करों से क्राइम की सूचना पहले मिल जाती है, पुलिस द्वारा लेट दी जाती है। इससे साफ है कि मुख्यमंत्री का अधिकारियों पर ही कंट्रोल नहीं है।

बजट में हरियाणा की अनदेखी

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्र सरकार ने अपने बजट में इस बार हरियाणा की पूरी तरह से अनदेखी की है। विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत प्रदेश को बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद थी,लेकिन केंद्र में अपनी सरकार बचाए रखने के लिए भाजपा ने बिहार और आंध्र प्रदेश को मोटा बजट दिया है। जिस बिहार में 10 दिन में 11 पुल गिर गए, उसे सड़कों व इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 36 हजार करोड़ रुपये दिए हैं। हिसार से रेवाड़ी तक के एक्सप्रेस-वे के लिए 3500 करोड़ भी हरियाणा को नहीं मिल सके। इसी तरह से रेलवे परियोजनाओं के नाम पर हरियाणा के साथ धोखा हुआ है।

मंजूरशुदा प्रोजेक्ट लटकेंगे

पूर्व डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा में केंद्र द्वारा मंजूरशुदा प्रोजेक्ट भी लटक जाएंगे। चूंकि केंद्र के बजट में इन परियोजनाओं के लिए बजट का प्रावधान ही नहीं किया है। सड़क व रेलवे से जुड़े कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं, जिनकी डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार हो चुकी है और कैबिनेट कमेटी से भी मंजूरी मिल चुकी है। कैथल व बहादुरगढ़ में रेलवे एलिवेटिड ट्रैक की मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन इन पर इसलिए काम नहीं हो पाएगा क्योंकि केंद्र की ओर से पैसों का प्रबंध बजट में नहीं किया है।

हुड्डा पर भी दागे सवाल

जजपा नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर भी सवाल दागे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार ने प्रदेश के युवाओं को प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण के अपने फैसले को लागू किया था। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने हरियाणा के एक्ट को अपने यहां लागू करते हुए प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में स्थानीय युवाओं को 100 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया है। ऐसे में हुड्डा को अब यह बताना चाहिए कि वे जजपा के इस फैसले के साथ हैं या नहीं।

Advertisement
Tags :
Dushyant Chautalaharyana newsHaryana PoliticsHindi NewsINLD BSP allianceइनेलो बसपा गठबंधनदुष्यंत चौटालाहरियाणा राजनीतिहरियाणा समाचारहिंदी समाचार
Advertisement