मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

डीईओ के औचक निरीक्षण के दौरान नदारद मिले कई ‘गुरु जी’!

08:57 AM Jul 17, 2024 IST
Advertisement

सोनीपत, 16 जुलाई (हप्र)
राजकीय स्कूलों में व्यवस्था सुधार को लेकर किए जा रहे कार्यों की जांच करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) नवीन गुलिया ने मंगलवार को कई स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। खरखौदा खंड के गांव फरमाणा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान सुबह 8 बजे 12 में से 3 शिक्षक ही स्कूल पहुंचे थे। बाद में 2 शिक्षक और पहुंच गये। जिस पर डीईओ ने बीईओ को गैरहाजिर रहे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
जिला शिक्षा अधिकारी नवीन गुलिया ने बताया कि गांव फरमाणा स्थित राजकीय स्कूल में शिक्षकों के गैरहाजिर रहने की शिकायतें मिल रही थीं। उन्होंने मंगलवार को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी जितेंद्र छिक्कारा, खंड शिक्षा अधिकारी सुजाता खत्री और सहायक परियोजना समन्वयक रूपेंद्र पूनिया के साथ स्कूल का औचक निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं जांची। अधिकारी सुबह 8 बजे से पहले ही स्कूल में पहुंच गए थे। सुबह 8 बजे तक स्कूल में 12 शिक्षकों में से महज 3 शिक्षक ही उपस्थित मिले। बाद में 2 शिक्षक और पहुंच गये। डीईओ ने गैर हाजिर रहे शिक्षकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

फीस रजिस्टर के साथ ही कक्षा रजिस्टर भी मिला अधूरा

निरीक्षण के दौरान टीम अधिकारियों ने प्रार्थना सभा के बाद कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से बातचीत की और उनका शिक्षा स्तर भी जांचा। इस दौरान रजिस्टर की जांच की गई तो वह अधूरा मिला। यही नहीं विद्यार्थियों से फीस लेने के बाद भी जमा नहीं करवाई गई थी। इस पर डीईओ ने नाराजगी जताते हुए रिकॉर्ड अपडेट करने के निर्देश दिए। टीम ने स्कूल परिसर व शौचालयों की सफाई व्यवस्था और पेयजल आपूर्ति की जांच भी की, वहीं प्रयोगशाला व एनएसक्यूएफ लैब का भी निरीक्षण किया।

Advertisement

सैदपुर में सफाई व्यवस्था पर जताई नाराजगी

अधिकारियों की टीम ने इसके बाद गांव सिसाना व सैदपुर स्थित राजकीय स्कूल का निरीक्षण किया। सैदपुर स्कूल में सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं मिली। इस पर डीईओ ने प्राचार्य को सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये।

Advertisement
Advertisement