मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ढाई साल के कार्यकाल में पुरोहित ने शहर के विकास को दी गति

07:46 AM Feb 04, 2024 IST

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 3 फरवरी (हप्र)
शहर को नया प्रशासक को सलाहकार मिलने के साथ ही अब नया प्रशासक भी मिला। पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित की ओर से राज्यपाल के पद से इस्तीफा देने के बाद अब शहर के लोगों को नए प्रशासक का इंतजार है। हाल ही में एमएचए ने पुडुचेरी के मुख्य सचिव राजीव वर्मा को चंडीगढ़ के प्रशासक का सलाहकार नियुक्त किया है। वह अगले सप्ताह ज्वाइन करेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब शहर को एक साथ नया प्रशासक और उनका सलाहकार मिलेगा। भाजपा से लंबे समय से जुड़े रहे पुरोहित को 21 अगस्त 2021 को पंजाब का राज्यपाल और चंडीगढ़ का प्रशासक नियुक्त किया गया था। उन्होंने एक सितंबर 2021 को अपना पद संभाला था। वह 2 साल 5 महीने 2 दिन (करीब ढाई साल) चंडीगढ़ के प्रशासक रहे और अपने कार्यकाल में शहर को कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट दे गए। अपने कार्यकाल में पुरोहित ने शहर के विकास को जिस तरह से गति दी उसके लिए शहरवासी उन्हें याद रखेंगे।
पुरोहित शुक्रवार को ही गृह मंत्री अमित शाह से मिले थे और उसके बाद वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिले थे। उनसे मिलने के बाद पुरोहित राजभवन आ गए और शनिवार सुबह उन्होंने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा भेज दिया। हालाकि चर्चा यह भी है कि केंद्र सरकार चंडीगढ़ में अन्य केंद्र शासित प्रदेशों की तरह लेफ्टिनेंट गवर्नर का पद स्थापित करना चाहती है। गृह मंत्री के साथ इस पर पुरोहित की बातचीत भी हुई। पुरोहित ने चाहे निजी कारणों से इस्तीफा दिया है लेकिन चर्चा है कि उनके इस्तीफा देने के कई कारण हैं। चंडीगढ़ में मेयर चुनाव से लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह के साथ विवाद के साथ साथ भाजपा के कई मंत्रियों की उनके साथ नाराजगी भी उनके इस्तीफे का मुख्य कारण माना जा रहे हैं।

Advertisement

Advertisement