For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेशभर में हर्षोल्लास से मनाया दुर्गाष्टमी पर्व, किया कंजक पूजन

07:44 AM Apr 17, 2024 IST
प्रदेशभर में हर्षोल्लास से मनाया दुर्गाष्टमी पर्व  किया कंजक पूजन
मुस्तफाबाद में मंगलवार को कंजक पूजन करते श्रद्धालु। -निस
Advertisement

यमुनानगर, 16 अप्रैल (हप्र)
दुर्गा अष्टमी के दिन मंगलवार को कंजक पूजन किया गया। इसमें देवी रूप कन्याओं को पूजा गया और उनसे आशीर्वाद भी लिया गया। सुबह सवेरे से ही श्रद्धालु मंदिरों में गए, माथा टेका, उसके बाद विधि विधान से घर में कंजकों को बुलाकर उनका आशीर्वाद लिया।
मुस्तफाबाद (निस) : नगर में नवरात्र पर धार्मिक अनुष्ठानों की धूम रही। श्रद्धालु हर रोज मां दुर्गा की पूजा में लीन रहे। दुर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं की पूरी भीड़ रही। काली मंदिर, सीताराम मंदिर, दुर्गा मंदिर में हर रोज सुबह माता की आरती का आयोजन किया गया। आज अष्टमी वाले दिन श्रद्धालुओं द्वारा कंजक पूजन किया गया।
समालखा (निस) : यहां मराठाकालीन सिद्धपीठ दुर्गा मंदिर में मंगलवार को महागौरी की उपासना कर दुर्गा अष्टमी पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। दुर्गा मंदिर में सवेरे पांच बजे से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। सिद्धपीठ दुर्गा मंदिर कमेटी के प्रधान अनिल बैनीवाल ने बताया कि दुर्गा अष्टमी पर हर साल की तरह देशी घी से तैयार प्रसाद का वितरण किया जा रहा है। इस मौके पर प्रधान अनिल बैनीवाल के अलावा पालिका पार्षद मनीष बैनीवाल, धन सिंह कुहाड़, सुनील मित्तल, सर्वजीत बंसल व राकेश बंसल आदि ने भंडारे में सेवाएं दी।
नीलोखेड़ी (निस) : श्री दुर्गाष्टमी पर्व हर्षोल्लास एंव श्रद्धा के साथ मनाया गया। लोगों ने सुबह मन्दिरों में माथा टेकने के बाद अपने घरों में कंजक पूजन कर एवं प्रसाद ग्रहण कर अपने व्रत को तोड़ा। वहीं पूजन के लिए कन्याओं की कमी दिखाई दी। कंजकों की तलाश में कई व्रती भक्त एक मोहल्ले से दूसरे मोहल्ले तक ढूंढते देखे गए।
सीवन (निस) : सीवन में मां दुर्गा के भक्तों ने श्री दुर्गा अष्टमी का पर्व बड़े ही श्रद्धा भाव से मनाया। भक्तों ने कन्याओं की पूजा की व प्रसाद खिलाकर उपहार आदि दिए। अधिकतर श्रद्धालुओं नेे कन्या पूजन के लिए हलवा, काला चना, पुरी व नारियल का प्रसाद वितरित किया।
जगाधरी (निस) : श्री लाल विद्या मंदिर हनुमान गेट जगाधरी में विद्यालय कमेटी प्रधान सुरेंद्र मदान एवं प्रिंसिपल सुनैना कंबोज की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में यूको बैंक इंदिरा मार्केट जगाधरी ने दुर्गा अष्टमी के शुभ अवसर पर बच्चों को बैग और स्टेशनरी भेंट की। इस अवसर पर कमेटी के सदस्यों ने यूको बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक किरणदीप कौर, प्रबंधक नितिन कंबोज,बैंक निरीक्षक बलजीत कुमार,बैंक कर्मचारी हरीश को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। वहीं, श्री लाल विद्या मंदिर हनुमान गेट जगाधरी में विद्यालय कमेटी प्रधान सुरेंद्र मदान एवं प्रिंसिपल सुनैना कंबोज की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में यूको बैंक इंदिरा मार्केट जगाधरी ने दुर्गा अष्टमी के शुभ अवसर पर बच्चों को बैग और स्टेशनरी भेंट की। इस अवसर पर कमेटी के सदस्यों ने यूको बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक किरणदीप कौर, प्रबंधक नितिन कंबोज,बैंक निरीक्षक बलजीत कुमार,बैंक कर्मचारी हरीश को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम में प्रबंधक किरण दीप कौर ने बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।
उकलाना मंडी (निस) : मां के भक्तों ने 2 से 10 साल की कन्याओं की पूजा कर व्रत पूरा किया और कंजक पूजन किया गया। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में सुबह पहले मां दुर्गा की आराधना की। नवरात्रि में कन्या पूजन का विशेष महत्व है। मान्यता है कि नौ देवियों के रूप में नौ कन्याओं के पूजन के बाद ही नवरात्र व्रत सफल होता है।

मां बाला सुंदरी मंदिर कुरड़ी में 1008 कन्याओं का पूजन

पिपली (कुरुक्षेत्र) (निस) : गांव शांति नगर कुरड़ी में श्रीमद् भगवती महामाया मां बाला सुंदरी मंदिर में महाष्टमी महापर्व 1008 कन्याओं का पूजन कर धूमधाम से मनाया गया, श्रद्धालुओं ने आकर मां के चरणों में नतमस्तक होकर मां का आशीर्वाद ग्रहण किया। मंदिर के प्रधान एडवोकेट जय नारायण दीक्षित ने कहा कि नवरात्रों में मंदिर में श्रद्धालुओं के लिया लंगर कि व्यवस्था भी होती है। मंदिर में महायज्ञ कर पूर्णाहुति स्वामी श्री संतोष ओंकार जी एवं स्वामी श्री शक्ति देव जी महाराज द्वारा डाली गई मां को भोग लगाकर मां के स्वरूप कन्याओं का पूजन किया गया। वहीं, प्रसिद्ध दु:खभंजन मंदिर में मंगलवार को हवन यज्ञ किया गया। इसमें वीर बजरंगी के भक्तों ने सबकी सुख-शांति के लिए पूर्ण आहुति डाली। साप्ताहिक सत्संग किया गया तथा पूजा-अर्चना की। वीर बजरंगी को सिंदूर व फूलों से सजाया गया। बजरंगी कुलवंत सिंह भट्टी ने कहा कि राम दरबार की शोभा भक्त हनुमान के बिना पूरी नहीं होती है क्योंकि हनुमान जी प्रभु श्रीराम के अनन्य भक्त है और अपने भक्तों की रक्षा करते है। इस अवसर पर मैनेजर जगन्नाथ शर्मा, ज्ञान चंद पराशर, कुलवंत भट्टी आदि श्रद्धालु प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×