For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

डमी एडमिशन : सीबीएसई का 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण

07:27 AM Sep 04, 2024 IST
डमी एडमिशन   सीबीएसई का 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण

नयी दिल्ली, 3 सितंबर (एजेंसी)
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ‘डमी एडमिशंस’ को रोकने के लिए मंगलवार को राजस्थान और राष्ट्रीय राजधानी के 27 स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। यह कदम बोर्ड द्वारा डमी छात्रों और अयोग्य अभ्यर्थियों को नामांकित करने के मामले में 20 स्कूलों की मान्यता रद्द किए जाने के छह महीने बाद उठाया गया है।
सीबीएसई के सचिव हिमांशु गुप्ता ने कहा, ‘इस निरीक्षण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि बोर्ड से संबद्ध स्कूल निर्धारित मानदंडों और नियमों का सख्ती से पालन करें। कुल 27 टीमों द्वारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण की सधी हुई योजना बनाई गई और इसे समानांतर तरीके से अंजाम दिया गया।’ गुप्ता ने कहा कि इस निरीक्षण के निष्कर्षों की व्यापक समीक्षा की जाएगी और गैर-अनुपालन के मामलों में उचित कार्रवाई की जाएगी।
गौर हो कि इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अनेक छात्र डमी स्कूलों में प्रवेश लेना पसंद करते हैं, ताकि वे पूरी तरह से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पर ध्यान केंद्रित कर सकें। कुछ राज्यों के छात्रों के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग संस्थानों में उपलब्ध कोटा को ध्यान में रखते हुए भी अभ्यर्थी डमी स्कूलों का चयन करते हैं। उदाहरण के लिए, जिन अभ्यर्थियों ने दिल्ली में कक्षा 11 और 12 पूरी की होती है, उन्हें दिल्ली राज्य कोटा के तहत राष्ट्रीय राजधानी के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement