For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

उठान न होने से फसल खरीद पर लगा ग्रहण, मार्केट कमेटी सचिव सस्पेंड

11:00 AM Apr 13, 2024 IST
उठान न होने से फसल खरीद पर लगा ग्रहण  मार्केट कमेटी सचिव सस्पेंड
चरखी दादरी में शुक्रवार को सरसों व गेहूं से अटी अनाज मंडी। -हप्र
Advertisement

चरखी दादरी, 12 अप्रैल (हप्र)
दादरी की नई अनाज मंडी में सरसों व गेहूं खरीद की लिफ्टिंग न होने के कारण किसान और आढ़ती परेशानी की स्थिति में हैं। सरसों व गेहूं का उठान न होने से जहां मंडी गेहूं से अटी पड़ी है, वहीं किसानों को फसल डालने के लिए जगह नहीं मिल रही। ऐसे में प्रशासन को दो दिन के लिए खरीद बंद करनी पड़ी, वहीं मार्केट कमेटी के सचिव परमजीत नांदल को सस्पेंड कर दिया गया है। डीसी मनदीप कौर ने अधिकारियों को लिफ्टिंग बारे कड़े निर्देश देते हुए स्पष्ट किया कि कोताही बरतने वालों पर ठोस कार्रवाई की जाएगी।
बता दें कि मंडी में गेहूं व सरसों की आवक होने के कारण किसानों को जमीन पर ही कच्चे में अपनी फसल डालने पर मजबूर होना पड़ रहा है। मंडी में फसल लेकर पहुंचे किसान संदीप, महेंद्र सिंह, राज सिंह, पतराम इत्यादि ने बताया कि गेहूं व सरसों की लिफ्टिंग न होने के कारण उनके सामने किसानों को उनकी फसल का भुगतान करने की समस्या पैदा हो गई है, क्योंकि खरीद एजेंसियां लिफ्टिंग होने के बाद ही गेहूं व सरसों का भुगतान कर रही हैं। अनाज मंडी प्रधान रामकुमार रिटोलिया ने प्रशासन को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर प्रशासन द्वारा लिफ्टिंग व भुगतान संबंधी समस्याओं का हल नहीं किया गया तो वे उच्चाधिकारियों को शिकायत दर्ज करवाएंगे। वहीं डीसी मनदीप कौर ने बताया कि खरीद में कोताही मिलने पर मार्केट कमेटी के सचिव परमजीत नांदन को सस्पेंड कर दिया गया है।

टोकन नहीं कटने पर किसानों ने लगाया जाम

मंडी अटेली (निस) : रबी सीजन 2023-24 का अटेली अनाज मंडी में सरसों की खरीद जारी है, अटेली मंडी में नैफेड एजेंसी का खरीद का टारगेट के बाद सरसों की कर्मिशयल खरीद के साथ मंडी में गेहूं की भी आवक भी शुरू हो गई। मंडी में शुक्रवार को समाचार लिखे जाने तक 527 गेट पास टोकन कटे तथा 10840 क्विंटल सरसों की आवक हुई। मंडी में अभी तक 60 हजार क्विंटल की खरीद हो चुकी है। मंडी में शुक्रवार सुबह गेट पास नहीं कटने पर किसानों ने नारनौल-रेवाड़ी मार्ग को अनाज मंडी के सामने अवरूद्ध कर दिया। जाम लगने पर एसडीएम के आदेश पर मार्केट कमेटी के कर्मियों के टोकन काटने के बाद किसानों ने जाम खोला। प्रशासन द्वारा बार-बार पूर्व सूचना के बाद गेट पास नहीं कटने के कारण किसानों को काफी दिक्कते हो रही हैं। कृषि उपज विपणन समिति, अटेली की कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव सुनीता फौगाट व सहायक सचिव संजय कुमार ने एसडीएम से बातचीत की। इसके बाद टोकन कटे तो किसान शांत हुए।

Advertisement

उठान बड़ी समस्या, 70 हजार क्विंटल की खरीद

बल्लभगढ़ (निस) : बल्लभगढ़ अनाज मंडी में अब तक 70 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। किसान लगातार फसल लेकर मंडी में पहुंच रहे हैं। बावजूद इसके अभी तक गेहूं का उठान नहीं हो रहा है। मंडी में गेहूं डालने के लिए जगह कम होने से किसान व आढ़ती परेशान हैं। मार्केट कमेटी सचिव इंद्रपाल का कहना है कि अब तक मंडी में 70 हजार क्विंटल की खरीद हो चुकी है। अभी मंडी से उठान नहीं हो पाया। इसमें लिफ्टिंग एजेंसी की कमी है। मंडी से न के बराबर उठान हुआ है। उन्होंने कहा है कि इस दौरान मौसम का भी बदलाव चल रहा है। फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट के अधिकारी गिरीश मिश्रा का कहना है कि टेंडर लेट पास हुआ है, जिसकी वजह से अभी उठान नहीं हो पा रहा। अभी ट्रांसपोर्ट और मजदूर की कमी है। इसकी वजह से भी लिफ्टिंग नहीं हो पा रही है। सभी गाडिय़ों में जीपीएस लगाना अनिवार्य है। उसमें भी अभी देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि मंडी से जल्द उठान हो, इसके लिए सभी ट्रांसपोर्टेशन को आदेश जारी कर दिया गया है।

आवक ज्यादा, खरीद कम

जींद (हप्र) : अगले तीन दिन बूंदाबांदी की संभावना के बीच जिले की अनाज मंडियों में गेहूं की आवक तेज हो गई है। आवक की तुलना में खरीद बहुत कम हो रही है। इस कारण मंडियों में गेहूं की ढेरियों के अंबार लगने लगे हैं। मंडियों में खरीद कम होने कारण नमी की मात्रा अ​धिक होना बताया जा रहा है। वहीं पिल्लूखेड़ा अनाजमंडी में आढ़त के नाम पर किसानों की डेढ़ किलोग्राम प्र​ति ​क्विंटल के हिसाब से गेहूं काटी जा रही है। इसे पिल्लुखेड़ा आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान वेदपाल भनवाला ने पूरी तरह से नकारते हुए कहा कि मंडी में कोई कटौती नहीं की जा रही। शुक्रवार को जींद की अनाज मंडी में एक हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हो पाई, जबकि मंडी में लगभग 13 हजार क्विंटल गेहूं की आवक हो चुकी है। नरवाना, उचाना, पिल्लूखेड़ा, सफीदों, अलेवा तथा नगूरां में गेहूं खरीद का कार्य वीरवार को शुरू हो गया था, जहां पर डेढ़ लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं की खरीद हो चुकी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×