For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अगले दो दिन तक शुष्क मौसम, लू की संभावना

10:03 AM May 29, 2024 IST
अगले दो दिन तक शुष्क मौसम  लू की संभावना
यमुनानगर में मंगलवार को लगायी छबील में राहगीरों को ठंडा पानी पिलाते जिला जेल अधीक्षक विशाल छिब्बर। -हप्र
Advertisement

यमुनानगर, 28 मई (हप्र)
यमुनानगर में तापमान 45 डिग्री से अधिक नापा गया है। इसके चलते पशु पक्षी, इंसान सभी मौसम की मार से परेशान हैं। सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक सड़कों पर सन्नाटा छाया रहता है। जो लोग मजबूरी में घरों से बाहर निकल रहे हैं वह सर को ढककर निकल रहे हैं। एक तरफ जहां विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा सड़कों के किनारे ठंडे पानी की छबील लगाई जा रही है। जिला जेल अधीक्षक विशाल छिब्बर के नेतृत्व में जिला जेल के बाहर भी आने जाने वाले लोगों के लिए ठंडा पानी की छबील लगाई गई है।
कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा क्षेत्र में गर्मी के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिनों तक जिले में शुष्क मौसम रहने व लू चलने की संभावना जताई गई है जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने आमजन के लिए पहले ही एडवाइजरी जारी की है। जिले में तापमान लगभग 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Advertisement

अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या

शाहाबाद मारकंडा (निस) : कई दिनों से पारे में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लू के थपेड़ों ने आमजन को पूरी तरह से प्रभावित किया है। वहीं, चिकित्सकों ने लू से बचने की सलाह दी है। गर्मी का असर आम जीवन पर देखा जा सकता है। सड़क और बाजार सुनसान दिखाई दिए। दोपहर के समय तो सड़क पर इक्का दुक्का लोग ही दिखाई दे रहे थे। स्कूलों में छुट्टियों के बाद बच्चे घरों में कैद हैं। शहर के अस्पतालों में रोगियों की संख्या बढ़ रही है। उल्टी व दस्त की बीमारी बुजुर्गों व बच्चों में आ रही है। चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी के कारण मौसमी बीमारियां लगातार बढ़ रही हैं। उन्होंने सलाह दी है कि गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं तथा तेज धूप में निकलने से पहले सिर पर कपड़ा लें और लू लगने की स्थिति में मरीज को ठंडे पानी से नहला दें। विशेषकर नवजात शिशुओं को गर्मी से बचाकर रखें और उल्टी या दस्त लगने पर चिकित्सक को दिखाएं।

नगर निगम करेगा पानी का छिड़काव, लगायेगा छबील

भीषण गर्मी व लू से लोगों को राहत देने के लिए नगर निगम शहर के मार्गों व चौकों पर पानी का छिड़काव करेगा। इसके अलावा ठंडे एवं मीठे पानी छबील लगाकर शहरवासियों की प्यास बुझाएगा। गर्मी से राहत दिलाने को लेकर नगर निगम आयुक्त आयुष सिन्हा ने निगम अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक लेकर यह निर्देश दिए। उन्होंने सभी दुकानदारों से अपील की कि वह अपनी दुकान के बाहर शीतल पेयजल से भरे कैंपर व घड़े रखें, ताकि आमजन अपनी प्यास बुझा सकें।

Advertisement

पशुओं की सेहत पर असर,20 फीसदी तक दूध घटा

जगाधरी के खदरी इलाके में चरने के लिए जाते पशु। -निस

जगाधरी (निस) : इस बार रिकार्डतोड़ गर्मी पड़ रही है। इसके असर से इंसानों के साथ-साथ पशु-पक्षी भी अछूते नहीं हैं। भीषण गर्मी से पशुओं की सेहत बिगड़ रही है। दुधारू पशुओं का दूध उत्पादन 20 फीसदी तक गिर गया है। मंगलवार को जगाधरी क्षेत्र में अधिकतम तापमान 44 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पशुपालक राजेश कुमार, संजीव कुमार, फूल्ला राम, इशम सिंह का कहना है कि खराब मौसम के कारण पशुओं की खुराक बहुत कम हो गई। इनका शरीर गिरा हुआ सा लग रहा है। जर्सी ब्रीड के पशु बहुत ज्यादा गर्मी महसूस कर रहे हैं। पशुपालन विभाग के एसडीओ डा. सतबीर सिंह का कहना है कि उन्होंने ऐसा मौसम पहले कभी नहीं देखा। पशुपालक बहुत ज्यादा सावधानी बरतें। पशुओं को छायादार व हवादार जगह में रखें। इन्हें ताजा चारा ही दें। पशुओं को दिन में कम से कम तीन बार साफ पानी से नहायें। पशुओं के व्यवहार में तबदीली देखें तो तुरंत पशु चिकित्सक से जांच कराएं।

Advertisement
Advertisement