मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सूखी ठंड बच्चों की सेहत पर भारी

08:30 AM Feb 01, 2024 IST
डा. सुधीर शर्मा

जगाधरी, 31 जनवरी (निस)
सालों बाद इस बार रिकार्ड सर्दी पड़ रही है। डेढ़ माह से बरसात नहीं हुई है। वैसे तो एक माह से पड़ रही कड़ाके की ठंड ने सभी को बेहाल कर रखा है, पर इससे बच्चों की सेहत बिगड़ रही है। छोटे बच्चों पर सूखी ठंड काफी भारी पड़ रही है। बच्चे निमोनिया की चपेट में आ रहे हैं।
प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ डा. सुधीर शर्मा का कहना है कि ठंड से बच्चों में निमोनिया बढ़ रहा है। ओपीडी से 15 प्रतिशत के करीब बच्चे निमोनिया से पीड़ित आ रहे हैं। निमोनिया का सही समय पर इलाज न होने से यह दिमाग तक पहुंच जाता है। बच्चों की समय पर वैक्सिनेशन न होने से भी इसका खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। उन्होंने बच्चों को ठंड से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े पहनाने, ताजा दूध देने, ठंडी तासीर के खाद्य पदार्थों से दूर रखने की सलाह दी। डाक्टर सुधीर का कहना है कि स्वच्छता का विशेष ध्यान रखे। बच्चों के कपड़े गीले कतई न होने दें। उनका कहना है कि बरसात होने के बाद कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है।

Advertisement

Advertisement