मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिमाचल में शराबी वाहन चालकों की खैर नहीं

07:22 AM Oct 03, 2024 IST

शिमला, 2 अक्तूबर(हप्र)
हिमाचल प्रदेश पुलिस पहाड़ों पर सुरक्षित और जिम्मेदार ड्राइविंग को प्रोत्साहित करने के लिए सक्रिय हो गई है। इसके लिए प्रदेश पुलिस ने शराबी वाहन चालकों के खिलाफ विशेष मुहिम आरंभ की है। इस मुहिम के तहत शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए 483 वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबित करने की प्रदेश पुलिस ने लाइसेंसिंग अथॉरिटी से सिफारिश की है। यह 483 शराबी वाहन चालक बीते एक सप्ताह के दौरान चलाए गए विशेष अभियान के दौरान शराब पीकर वाहन चलाते हुए पकड़े गए हैं। इन शराबी वाहन चालकों को अभियान के तहत लगाए गए नाकों पर पकड़ा गया है। 24 सितंबर से शुरू हुआ यह अभियान 8 अक्तूबर तक जारी रहेगा।
हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशक डॉ. अतुल वर्मा की इस पहल का उद्देश्य शराब पीकर गाड़ी चलाने की समस्या से निपटना, सड़क दुर्घटनाओं को कम करना और सुरक्षित और जिम्मेदार ड्राइविंग की संस्कृति को बढ़ावा देना है। अभियान के शुरुआती चरण में 24 सितंबर से 1 अक्तूबर तक आठ दिन में शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए विभिन्न जिलों में कुल 46901 वाहनों की जांच की गई। पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए 1246 चालान कटे, जबकि पूरे साल में औसतन हर सप्ताह 195 चालान काटे जाते थे। शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए मोटर वाहन अधिनियम की धारा 202 के तहत 290 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि 24 सितंबर से पहले चालू वर्ष में 51 गिरफ्तारियां हुई थीं। पुलिस ने इस अभियान के दौरान शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए संबंधित लाइसेंसिंग अधिकारियों को 483 ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने की संस्तुति की, जबकि इस साल 24 सितंबर से पहले हर सप्ताह औसतन 53 लाइसेंस निलंबित किए गए थे।

Advertisement

डीजीपी की जनता से सहयोग की अपील

डीजीपी डॉ. अतुल वर्मा ने जनता से अपील की है कि वह शराब पीकर गाड़ी चलाने से बचे और हिमाचल प्रदेश को सुरक्षित स्थान बनाने के पुलिस के प्रयासों में सहयोग करे। उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि वह यातायात नियमों का पालन करे और शराब पीकर गाड़ी चलाने की किसी भी घटना की सूचना निकटतम पुलिस स्टेशन या 112 डायल करके दे।

Advertisement
Advertisement