For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

यूक्रेन में परमाणु संयंत्र पर ड्रोन हमले से दुर्घटना का खतरा बढ़ा

07:39 AM Apr 09, 2024 IST
यूक्रेन में परमाणु संयंत्र पर ड्रोन हमले से दुर्घटना का खतरा बढ़ा
Advertisement

कीव, 8 अप्रैल (एजेंसी)
संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रोसी ने रविवार को कहा कि रूस-नियंत्रित जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के छह परमाणु रिएक्टर में से एक पर किए गए ड्रोन हमले के कारण बड़ी परमाणु दुर्घटना होने का खतरा काफी बढ़ गया है। ग्रोसी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी एक बयान में इस बात की पुष्टि की कि संयंत्र की मुख्य रिएक्टर नियंत्रण संरचनाओं पर कम से कम तीन प्रत्यक्ष हमले हुए। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा अभिकरण (एआईईए) ने एक अलग बयान जारी कर एक रिएक्टर समेत संयंत्र पर ड्रोन हमलों का असर होने की पुष्टि की। एआईईए ने कहा, ‘इकाई छह में हुई क्षति के कारण परमाणु सुरक्षा को खतरा पैदा नहीं हुआ, लेकिन यह एक गंभीर घटना है, जिससे रिएक्टर की रोकथाम प्रणाली के कमजोर होने की आशंका है।’
रूस ने रविवार को दावा किया था कि जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर यूक्रेन की सेना ने ड्रोन से हमला किया है। वहीं, यूक्रेन ने रूस आराेपों का खड़न किया है। यूक्रेन की सेना की खुफिया एजेंसी के प्रवक्ता एंद्री युसोव ने दावा किया कि हमले के कोई संकेत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि रूस की सेना नियमित आधार पर जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमले की फर्जी खबर प्रसारित करती रहती है।
हालांकि, संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानीकर्ता एजेंसी ने हमले की पुष्टि की है लेकिन उसने यह नहीं स्पष्ट किया कि हमला किसने किया है। यूक्रेन पर फरवरी 2022 में किए गए रूसी हमले के बाद से यह संयंत्र बार-बार दोनों पक्षों के हमलों का शिकार रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×