मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

वाहन चालक 9 रुपए प्रति कट्टा मांग रहे नजराना

08:15 AM May 04, 2024 IST
चीका अनाज मंडी में रैली स्थल पर लगे गेहूं की बोरियों के चठ्ठे। -निस
Advertisement

जीत सैनी/निस
गुहला चीका, 3 मई
चीका अनाज मंडी में गेहूं उठान के लिए वाहन चालक आढ़तियों से कथित रूप से 9 रुपए प्रति कट्टा तक की मांग कर रहे हैं। कई-कई दिनों तक जब गेहूं का उठान नहीं होता तो आढ़तियों को मजबूरन इन वाहन चालकों को नजराना देना पड़ रहा है। वहीं, ठेकेदार के ढुलमुल रवैये के चलते समय पर उठान न होने के चलते गेहूं में होने वाली घटौती का खामियाजा भी आढ़तियों को भुगतना पड़ रहा है। आरोप है कि अधिकारी पहले तो नमी के नाम पर कट लगाते हैं उसके बाद जब गेहूं गोदामों में पहुंचती है तो वहां पर तैनात अस्थाई कर्मचारी घटौती के नाम पर रिश्वत की मांग करते हैं। कई आढ़तियों ने बताया कि भंडारण के समय कर्मचारी घटौती का गेहूं मौके पर जमा करवाने पर अड़ जाते हैं जबकि इससे पहले घटौती की सूचना आढ़ती को दी जाती थी जिसका आढ़ती बाद में भुगतान करते थे।
अतिरिक्त अनाज मंडी के पूर्व प्रधान रूलदू राम प्रजापत, जितेंद्र कुमार, ज्ञान चंद, अशोक कुमार ने बताया कि आज भी चीका मंडी में लाखों क्विंटल गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा है। संबंधित ठेकेदार के पास पर्याप्त मात्रा में वाहन नहीं होते इसके बावजूद वह जैसे-तैसे कर टेंडर छुड़ा लेता है। बाद में समय पर लदान नहीं हो पाता जिसका खामियाजा आढ़तियों को भुगतना पड़ता है। लदान के मामले में अनाज मंडी एसोसिएशन पूरी तरह से फेल साबित हुई है। रूलदू राम का आरोप है कि एसोसिएशन के सदस्य पहले अपने चहेतों को वाहन उपलब्ध करवाते हैं और जिन आढ़तियों की कोई पहुंच नहीं होती उनकी दुकानों के सामने गेहूं महीनों तक पड़ी रहती है। उन्होंने कहा कि मंडी में समुचित प्रबंध करने में विफल रहे मंडी प्रधान व कमेटी को इस्तीफा दे देना चाहिए।
9 मई को होनी है मुख्यमंत्री की रैली
चीका अनाज मंडी में आने वाली 9 मई को मुख्यमंत्री नायब सैनी की रैली प्रस्तावित है। इस रैली को मुख्यमंत्री नायब सैनी के साथ साथ पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल व कई दूसरे भाजपा नेता संबोधित करेंगे। रैली में हजारों लोगों की भीड़ जुटने की संभावना है। जिस जगह पर रैली होनी है उस शेड के नीचे व आसपास लाखों कट्टे गेहूं के पड़े हैं।

गेहूं उठान के कार्य में तेजी लाने के लिए आज डीएमयू कुरुक्षेत्र द्वारा ट्रांसपोर्टरों की बैठक बुलाई गई है। अगले एक दो दिनों में उठान के कार्य में तेजी लाई जाएगी और उम्मीद है कि 9 मई से पहले पहले मंडी से सारा गेहूं भंडारण स्थलों तक पहुंचा दिया जाएगा।
-सतबीर राविश, सचिव मार्केट कमेटी चीका

Advertisement

Advertisement
Advertisement