मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

3 दिन में पीने के पानी की समस्या का हो जायेगा हल : धर्मबीर सिंह

07:58 AM Jun 14, 2024 IST
भिवानी में पत्रकारों से बातचीत करते सांसद धर्मबीर सिंह। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 13 जून (हप्र)
भिवानी-महेंद्रगढ़ से भाजपा सांसद धर्मबीर सिंह ने जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए समाधान शिविर में लोगों की समस्याएं सुनने के साथ ही अधिकारियों से बिजली, पानी की समस्या को लेकर चर्चा की तथा इस संसदीय क्षेत्र में प्रति व्यक्ति 70 लीटर से 100 लीटर तक तक पानी मुहैया करवाने के आदेश अधिकारियों को दिए। इस मौके पर उन्होंने बिजली व सिंचाई विभाग के उच्च अधिकारियों से विस्तार से बातचीत कर भिवानी जिला में पीने के पानी व बिजली की व्यवस्था बेहतर करने के बारे में चर्चा की।
समाधान शिविर के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि भिवानी जिला को मोहला हैड से 2200 क्यूसिक पानी मिलता है। लेकिन अब सिर्फ एक हजार क्यूसिक पानी मिल रहा है। सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता पान मिलने से दक्षिण हरियाणा के क्षेत्र में पानी की समस्या हुई। इस समस्या को दूर करने के आदेश अधिकारियों को दिए गए है।
उन्होंने कहा कि अमृत योजना के तहत बनाए गए टैंकों में मोटर नहीं होने के कारण सिर्फ 40 प्रतिशत पानी ही भर पाता है। आज अधिकारियों को आदेश देकर जिला के सभी मुख्य टैंक में उच्च क्षमता वाली पानी की मोटर लगाने के आदेश दिए है। जिसका असर अगले दो से तीन दिनों में दिखाई देगा।
उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में यमुना व भाखड़ा नहरों से पानी की सप्लाई होती है। अत्यधिक गर्मी के कारण जो समस्या हुई है, उसे दूर किया जा रहा है। पहली प्राथमिकता तथा दूसरी प्राथमिकता पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था करना है। उसके बाद फसलों की सिंचाई के लिए पानी पहुंचाना रहेगा।
सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि यमुना के अतिरिक्त 10 हजार क्यूसिक पानी को राजस्थान में तीन पाइपों के जरिए ले जाने का जो समझौता हुआ है, उसमें चौथा पाइप दक्षिण हरियाणा के लिए होगा। इससे ढाई हजार क्यूसिक पानी दक्षिण हरियाणा को मिलेगा। उन्होंने कहा कि भिवानी क्षेत्र में पानी की कमी को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है। आज कोताही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई के भी आदेश दिए गए है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement