For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दो बार दाखिला : डीयू और जामिया कर रहे तैयारी

07:18 AM Jun 13, 2024 IST
दो बार दाखिला   डीयू और जामिया कर रहे तैयारी
Advertisement

नयी दिल्ली, 12 जून (एजेंसी)
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), जामिया मिलिया इस्लामिया और राष्ट्रीय राजधानी के अन्य शैक्षणिक संस्थान वर्ष में दो बार प्रवेश प्रणाली को लागू करने के तौर-तरीकों पर विचार कर रहे हैं। योजना सिरे चढ़ी तो इन संस्थानों में विद्यार्थी साल में दो बार दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे।
शैक्षणिक सत्र 2024-25 में हालांकि एक महीने से भी कम समय में शुरू हो रहा है इसलिए अभी इस योजना पर पूरी तरह सहमति नहीं बन पाई है। डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने डीयू ने अगले शैक्षणिक सत्र से चुनिंदा पाठ्यक्रमों के लिए प्रायोगिक परियोजना के साथ वर्ष में दो बार प्रवेश प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया है। सिंह ने कहा, ‘छात्रों के हित में यूजीसी द्वारा यह एक अच्छी पहल है। हालांकि, इसे पूरी तरह से लागू करने में कुछ समय लगेगा क्योंकि छात्रों की बढ़ती संख्या के लिए जगह बनाने के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढांचे की आवश्यकता होगी।’
स्थायी कुलपति के अभाव में काम कर रहे जामिया मिलिया इस्लामिया ने कहा कि वह इस प्रणाली को लागू करने के लिए वैधानिक निकायों से मंजूरी की प्रतीक्षा करेगा। कार्यवाहक कुलपति मोहम्मद शकील ने कहा कि यदि आवश्यक मंजूरी मिल जाती है तो विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश के लिए यह विकल्प अपना सकता है। उन्होंने कहा, ‘यह मामला आगामी कार्यकारी परिषद की बैठक में रखा जाएगा तथा परिषद के सम्मानित सदस्यों से निर्देश प्राप्त किए जाएंगे कि वर्ष में दो बार प्रवेश के संबंध में यूजीसी द्वारा की गई घोषणा पर किस प्रकार आगे बढ़ा जाए।’ जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में वर्ष में दो बार प्रवेश प्रणाली के कार्यान्वयन पर कोई स्पष्टता नहीं थी, क्योंकि अधिकारियों से संपर्क नहीं हो सका। इस बीच, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ (आईपी) विश्वविद्यालय और आंबेडकर विश्वविद्यालय जैसे राज्य विश्वविद्यालय भी नयी प्रवेश प्रणाली को अपनाने की योजना बना रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×