For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बसपा के लिए खुले हैं ‘इंडिया’ गठबंधन के दरवाजे : कांग्रेस

07:20 AM Feb 19, 2024 IST
बसपा के लिए खुले हैं ‘इंडिया’ गठबंधन के दरवाजे   कांग्रेस
Advertisement

नयी दिल्ली/प्रयागराज, 18 फरवरी (एजेंसी)
कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने रविवार को कहा कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लिए विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के दरवाजे खुले हैं और अब मायावती को तय करना है कि वह आगामी लोकसभा चुनाव भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर लड़ना चाहती हैं या अकेले अपने दम पर। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ खुले दिल से चाहता है कि बसपा भी इस गठबंधन का हिस्सा बने।
राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माने जाने वाले राज्य उत्तर प्रदेश में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान पांडे ने एक बातचीत में कहा कि कांग्रेस ‘पूरे दिल से’ समाजवादी पार्टी का समर्थन कर रही है। उन्होंने विश्वास जताया कि लोकसभा चुनावों के लिए राज्य में सीट-बंटवारे पर जल्द ही गतिरोध को दूर कर समझौते को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस-सपा गठबंधन उत्तर प्रदेश में उन छोटे दलों के साथ भी बातचीत कर रहा है, जो लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल होंगे।  उन्होंने जोर देकर कहा कि इस महीने के अंत तक सभी मुद्दों को सुलझा लिया जाएगा।
जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से बाहर निकलने को ‘बेहद दुर्भाग्यपूर्ण’ करार देते हुए कांग्रेस महासचिव ने विश्वास जताया कि इस महीने के अंत में यात्रा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से भी गुजरेगी, जहां विपक्षी गठबंधन लोगों का समर्थन जुटाने की कोशिश करेगा।
सोनिया गांधी के इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा पर उन्होंने कहा, ‘जैसा कि आपने उनका (सोनिया गांधी का) पत्र पढ़ा होगा, जिसमें उन्होंने बहुत स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि वह उत्तर प्रदेश, रायबरेली और अमेठी का हिस्सा हैं और वह परिवार के मुखिया के रूप में समर्थन करना जारी रखेंगी। वह रायबरेली को अपना घर मानती हैं और लोगों को उसी तरह का मार्गदर्शन देना जारी रखेंगी।’ प्रियंका गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘उनका स्वागत है और हर कोई यही चाह रहा है, लेकिन फैसला (रायबरेली और अमेठी से चुनाव लड़ने का) प्रियंका जी और राहुल जी को लेना है।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×