For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

शानदार रोजगार के लिए सफलता का द्वार

07:22 AM Feb 01, 2024 IST
शानदार रोजगार के लिए सफलता का द्वार
Advertisement

कुमार गौरव अजीतेन्दु
बसंत ऋतु आने वाली है। साथ ही आने वाली है रोजगार के क्षेत्र में बहार भी। मेहनत के दम पर हर कोई अपने कैरियर के रास्ते में फूल खिला सकता है। तो देर किस बात की? आइये बताते हैं ऐसे ही कुछ शानदार रास्तों के बारे में।

त्रिपुरा लोक सेवा आयोग में सीनियर कंप्यूटर असिस्टेंट

त्रिपुरा लोकसेवा आयोग (टीपीएससी) ने ग्रुप सी सर्विसेज सीनियर कंप्यूटर असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन विंडो 26 फरवरी तक खुली है। इच्छुक तथा योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट tpsc.tripura.gov.in पर जाकर तय समयसीमा के भीतर अपने आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। सभी 33 रिक्तियों, जिनमें 23 स्थायी सीनियर कंप्यूटर असिस्टेंट के पद हैं। इसके अलावा वित्त विभाग में 10 पद और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग में 10 अस्थायी पद हैं। शैक्षणिक योग्यता एवं विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट को देख सकते हैं।

Advertisement

शिक्षा विभाग, चंडीगढ़

शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ ने जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) पदों पर भर्ती निकाली है। पंजीकरण की प्रक्रिया 24 जनवरी 2024 से शुरू कर दी गयी है। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2024 है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान 22 फरवरी दोपहर 2 बजे तक कर सकेंगे। पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी, 2024 को 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है। चयनित उम्मीदवारों को 9,300 रुपये से 34,800 रुपये + ग्रेड वेतन 4,200 रुपये (स्तर 5) के अनुसार वेतन दिया जाएगा।

भारतीय सेना में अवसर

भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के अनुदान के लिए इच्छुक और योग्य अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला इंजीनियरिंग स्नातकों और भारतीय सशस्त्र बल रक्षा कर्मियों की विधवाओं से ऑनलाइन आवेदन मंगवाये हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinIndianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 21 फरवरी 2024 दोपहर 3 बजे तक होगी। इस भर्ती अभियान के अंतर्गत 381 रिक्तियों को भरना है, जिनमें से 350 रिक्तियां एसएससी (टेक) पुरुषों के लिए, 29 एसएससी (टेक) महिलाओं के लिए और 02 रिक्तियां रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए हैं। इंडियन आर्मी एसएससी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स पूरा कर चुके हों या जो इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी आवेदन करने के लिए पात्र माने जायेंगे।

Advertisement

राजस्थान लोक सेवा आयोग

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 200 पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आरपीएससी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। शैक्षणिक योग्यता के रूप में उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी 2024 है। रिक्त पदों में हिंदी के लिए 37 पद, अंग्रेजी के लिए 27 पद, राजनीति विज्ञान के लिए 05 पद, इतिहास के लिए 03 पद, सामान्य संस्कृत के लिए 38 पद, साहित्य के 41 पद, व्याकरण के 36 पद, धर्मशास्त्र के 03 पद, ज्योतिष, अंकशास्त्र के 02 पद, यजुर्वेद के 02 पद, ज्योतिष फलित का 01 पद, ऋग्वेद का 01 पद, सामान्य दर्शन का 01 श्लोक, भाषा विज्ञान के 02 पद तथा योग विज्ञान का 01 पद सम्मिलित हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21- 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

होमगार्ड के पद खाली

होम गार्ड महानिदेशालय, नयी दिल्ली ने होम गार्ड के 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है। बता दें, 20 ये 45 साल तक की उम्र वाले 10वीं-12वीं पास युवा इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए 13 फरवरी 2024 तक या उससे पहले निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट dghgenrollment.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी और महिलाओं की 152 सेमी होनी चाहिए। पूर्व सैनिकों/पूर्व-सीएपीएफ कर्मियों के लिए आयुसीमा 54 वर्ष तक होगी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए अधिसूचना देखें। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100/- रुपये सुविधा शुल्क का भुगतान करना होगा।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×