For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

निगम क्षेत्र में डोर-टू-डोर कचरा उठान व्यवस्था शुरू, नागरिकों को मिली राहत

10:09 AM Jun 24, 2024 IST
निगम क्षेत्र में डोर टू डोर कचरा उठान व्यवस्था शुरू  नागरिकों को मिली राहत
गुरुग्राम में रविवार को नगर निगम घर-घर से कूड़ा एकत्र करते हुए। - हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 23 जून (हप्र)
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था शुरू कर दी गई है, जिससे नागरिकों को राहत मिलेगी। नगर निगम गुरुग्राम की अधिकृत एजेंसी बिमलराज आउटसोर्सिंग प्राइवेट लिमिटेड ने सभी 35 वार्डों में घर-घर से कचरा उठाने की व्यवस्था तेज कर दी है।
उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत निगम क्षेत्र को स्वच्छ बनाने की दिशा में युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब सभी वार्डों में ट्रैक्टर-ट्रॉलियों, टिपर तथा रिक्शा-रेहड़ी की सहायता से घर-घर जाकर कर्मचारी कचरा एकत्रित कर रहे हैं।
इससे एक ओर जहां नागरिकों के घर से ही कचरा एकत्रित किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर गारबेज वर्नेबल प्वाइंट भी खत्म हो रहे हैं, जिससे शहर की सड़कें, गलियां, खाली प्लॉट सहित अन्य सार्वजनिक स्थान साफ हो रहे हैं।
निगमायुक्त ने बताया कि सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों से भी कचरा उठाकर बंधवाड़ी स्थित कचरा निष्पादन प्लांट में तेज गति से पहुंचाया जा रहा है।
निगमायुक्त ने स्पष्ट किया कि निगम द्वारा डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने के लिए बिमलराज आउटसोर्सिंग प्राइवेट लिमिटेड को अधिकृत किया गया है, इसके अलावा, अन्य कोई फर्म या व्यक्ति निगम से अधिकृत नहीं है। एजेंसी द्वारा जोन वाइज शिकायत हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। निगमायुक्त ने नागरिकों से अनुरोध किया कि वे इधर-उधर कचरा न फैलाएं। कचरा उनके यहां आने वाले डोर-टू-डोर कलेक्शन वाहन में ही डालें।
इधर-उधर कचरा फैंकने से शहर गंदा होता है, जिससे नागरिकों को ही परेशानी का सामना करना पड़ता है।
उन्होंने कहा कि हम सभी के आपसी सहयोग और प्रयास से गुरुग्राम को एशिया का सबसे स्वच्छ, सुंदर व बेहतर शहर बनाने के सपने को साकार करेंगे। निगमायुक्त ने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत या सुझाव के लिए नगर निगम गुरुग्राम के अलग-अलग वाट्सएप हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement