मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

घर न बने मच्छरों की कॉलोनी

08:35 AM Sep 10, 2024 IST
मधु सिंह
बारिश के मौसम में मच्छरों की तादाद तेजी से बढ़ने लगती है, क्योंकि यह मौसम उनकी ब्रीडिंग का होता है। इस मौसम में मच्छरों की वजह से काफी परेशानी होती है। मच्छरों के काटने से इस मौसम में डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां होने के खतरे कई गुना बढ़ जाते हैं।

इसलिए काटते हैं मच्छर 

मनुष्य को काटने का काम सिर्फ फीमेल मच्छर ही करते हैं। क्योंकि उन्हें अंडे देने के लिए भोजन के रूप में इंसानों के रक्त की जरूरत होती है। मच्छरों के डंक के माध्यम से हमारी त्वचा के भीतर उनका स्लाइवा चला जाता है, जिसमें ऐसा प्रोटीन होता है, जो कि खून को जमने से रोकता है और इस तरह मच्छर के पेट में इंसान का खून पहुंच जाता है, लेकिन मच्छरों के स्लाइवा में रहने वाली प्रोटीन की वजह से हमारी त्वचा पर कई तरह के एलर्जिक रिएक्शन होते हैं। मच्छर काटने से त्वचा पर दाने निकलना, खुजली होनाव सूजन जैसी समस्याएं होती हैं और  डेंगू जैसी गंभीर बीमारी फैलने का खतरा रहता है। मच्छरों से छुटकारा पाने के कुछ उपाय :

जालीदार दरवाजे

मच्छरों की घर में आवाजाही रोकने के लिए सबसे जरूरी है घर के दरवाजे जालीदार होने चाहिए। शाम को दरवाजों और खिड़कियों को अच्छी तरह बंद कर दें। क्योंकि भले ही धूप मच्छरों को घर से दूर रखती हो, लेकिन शाम के बाद ये ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं और घर के अंदर आ जाते हैं। अगर किसी काम से दरवाजा खोलना पड़े तो काम होने के बाद तुरंत उसे बंद कर देंं।

सफाई रखें ताकि न पनपें मच्छर

अपने घर के आसपास सफाई का पूरा ध्यान रखें। पुरानी बेकार चीजें और खाली बर्तन डिब्बे आदि न रखें, क्योंकि इनमें मच्छर पनप जाते हैं। एसी, कूलर की नियमित सफाई करें, यदि घर में कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें रोज ताजा पानी भरें। बीच बीच में कूलर का पूरा पानी निकालकर उसे धूप में सुखाएं ताकि उनमें पनपने वाले मच्छरों के अंडे और लारवा धूप से खत्म हो जाएं। बालकनी, गार्डन, छत पर रखे गमलों में जमा पानी मच्छरों की ब्रीडिंग की जगह हो सकते हैं। अगर घर के अंदर कोई स्टोर या किचन में खाली जगह है, जहां आप पुरानी चीजों को रखते हैं तो समय-समय पर सफाई करें। अगर फ्लावर पॉट में ताजे फूल रखते हैं तो उनका पानी बदलें। शाम के समय दरवाजों, खिड़कियों, बेड के नीचे और अंधेरे कोनों में मॉस्किटो स्प्रे का इस्तेमाल करें, क्योंकि इन्हीं जगहों पर मच्छर छिपकर बैठे रहते हैं, जो रात के समय काटते हैं।

मच्छर भगाने वाले पौधे रखें

मच्छर भगाने वाले पौधे प्राकृतिक रूप से मच्छरों को दूर रखते हैं, क्योंकि उनमें ऐसे तत्व होते हैं, जो मच्छरों को ब्रीडिंग से रोकते हैं।  घर के अंदर या बाहर की सजावट में लैवेंडर, तुलसी और पुदीने के पौधे लगाएं।

कपड़ों का रंग

हल्के रंग के कपड़ों पर कम मच्छर आते हैं, ये गहरे रंगों की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। इसलिए हल्के रंग के कपड़े पहनें।  जिन कपड़ों को पहनकर सोएं, वे पूरी बाजू के हों  ताकि मच्छरों को शरीर पर न बैठ सकें। मॉस्किटो क्वॉयल, आल आउट के इस्तेमाल से सिरदर्द, बेचैनी, व आंखों में इंफेक्शन होने का डर रहता है। इनके बजाय मॉस्किटो रैकेट से कमरे में मच्छरों का सफाया कर दें।
-इ.रि.सें.
Advertisement
Advertisement