मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Share Market: सेंसेक्स 693 अंक टूटकर 79,000 अंक के नीचे, अदाणी की सात कंपनियों के शेयर टूटे

06:53 PM Aug 13, 2024 IST

मुंबई, 13 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Adani Group Shares: सेंसेक्स 693 अंक टूटकर 79,000 अंक के नीचे, निफ्टी में भी गिरावट मुंबई, 13 अगस्त (भाषा) स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स करीब 700 अंक लुढ़क कर 79,000 अंक के स्तर से नीचे आ गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने के बीच एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और आईटीसी में बिकवाली से बाजार नुकसान में रहा।

इसके अलावा जिंस, बैंक तथा वित्तीय शेयरों में भारी नुकसान तथा शेयरों का मूल्यांकन अधिक होने को लेकर चिंता से बाजार में तेज गिरावट आई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 692.89 अंक यानी 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 78,956.03 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 759.54 अंक तक नीचे आ गया था।

Advertisement

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 208 अंक यानी 0.85 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,139 अंक पर बंद हुआ। बीएसई में 2,676 शेयर नुकसान में, 1,266 लाभ में रहे। 84 के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजारों में मिली-जुली धारणा के बीच घरेलू बाजार नुकसान में रहा। औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के ताजा आंकड़े विनिर्माण क्षेत्र में कमजोर वृद्धि का संकेत देते हैं। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लगातार बिकवाली और शेयरों का मूल्यांकन अधिक होना गिरावट का कारण है।''

उन्होंने कहा, ‘‘सभी क्षेत्र, खासकर बैंक, धातु नुकसान में रहे। एचडीएफसी बैंक में गिरावट का कारण एमएससीआई सूचकांक में हाल में बदलाव से उम्मीद से कम प्रवाह (पैसिव फंड) होने की संभावना है।'' सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में एचडीएफसी बैंक का शेयर तीन प्रतिशत से अधिक नुकसान में रहा।

इसके अलावा टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा मोटर्स, पावर ग्रिड और जेएसडब्ल्यू स्टील भी नुकसान में रहे। इसके उलट लाभ में रहने वाले शेयरों में टाइटन, एचसीएल टेक, नेस्ले, सन फार्मा, रिलायंस और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं।

एमएससीआई (मॉर्गन स्टेनले कैपिटल इंटरनेशनल) की नवीनतम सूचकांक समीक्षा के अनुसार, वोडाफोन आइडिया और ऑयल इंडिया सहित सात कंपनियों को 30 अगस्त, 2024 से प्रभावी ‘इंडिया इंडेक्स' में शामिल किया जाएगा।

एमएससीआई की घोषणा के अनुसार, डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया), ऑयल इंडिया, ऑरैकल फाइनेंशियल सर्विसेज सॉफ्टवेयर, प्रेस्टीज एस्टेट प्रोजेक्ट्स, रेल विकास निगम, वोडाफोन आइडिया और जाइडस लाइफसाइंसेज को एमएससीआई इंडिया इंडेक्स में शामिल किया गया है।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि. के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘एमएससीआई में कुछ कंपनियों को शामिल किया जाना और कुछ को हटाना आशा के अनुरूप है। इससे शेयरों के स्तर पर मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। निवेशकों की नजर एचडीएफसी बैंक पर रही। कम समायोजन कारकों के साथ भारांश बढ़ेगा। परिणामस्वरूप 1.8 अरब डॉलर का प्रवाह दो चरणों में होगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘...एचडीएफसी बैंक में फिलहाल मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। इसका कारण चरणबद्ध निवेश प्रवाह को लेकर निवेशकों की प्रतिक्रिया है।''

छोटी कंपनियों से जुड़ा बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 1.16 प्रतिशत टूटा जबकि मझोली कंपनियों से संबंधित मिडकैप 0.98 प्रतिशत नीचे आया। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग सकारात्मक दायरे में रहे। यूरोप के बाजारों में कारोबार के दौरान ज्यादातर में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार में सोमवार को मिला-जुला रुख रहा।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने 4,680.51 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। मास्टर कैपिटल सर्विसेज लि. के अरविन्दर सिंह नंदा ने कहा, ‘‘निजी क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक का भारांश दो चरणों में एमएससीआई ग्लोबल स्टैन्डर्ड इंडेक्स में बढ़ेगा।

हालांकि, बाजार यह उम्मीद कर रहा था कि यह एक ही बार में होगा।'' इस बीच, सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, खाद्य वस्तुओं की कीमतों में नरमी और तुलनात्मक आधार प्रभाव के कारण खुदरा महंगाई जुलाई में घटकर पांच साल के निचले स्तर 3.54 प्रतिशत पर आ गयी।

वहीं देश का औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) इस साल जून में विनिर्माण क्षेत्र के खराब प्रदर्शन की वजह से पांच माह के निचले स्तर 4.2 प्रतिशत पर आ गया। हालांकि, बिजली और खनन क्षेत्र का अच्छा प्रदर्शन जारी है। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82.01 डॉलर प्रति बैरल रहा। बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 56.99 अंक के नुकसान में रहा था जबकि एनएसई निफ्टी में 20.50 अंक की मामूली गिरावट रही थी।

अदाणी की सात कंपनियों के शेयर टूटे, तीन में लाभ

अदाणी समूह की 10 में से सात कंपनियों के शेयर मंगलवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। तीन कंपनियां... अदाणी टोटल गैस, अदाणी ग्रीन और अदाणी एनर्जी... बढ़त में रहीं। कारोबार समाप्ति पर अदाणी विल्मर का शेयर 2.37 प्रतिशत नीचे रहा। वहीं अदाणी एंटरप्राइजेज में 1.92 प्रतिशत, अंबुजा सीमेंट्स में 1.86 प्रतिशत, अदाणी पोर्ट्स में 1.24 प्रतिशत की गिरावट रही।

एसीसी (0.54 प्रतिशत), अदाणी पावर (0.20) प्रतिशत) और एनडीटीवी (0.20 प्रतिशत) भी नुकसान में रहे। हालांकि, अदाणी टोटल गैस का शेयर 1.94 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा, अदाणी ग्रीन एनर्जी 1.38 प्रतिशत और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस 0.70 प्रतिशत चढ़ गए। कारोबार के दौरान अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के शेयर में 6.28 प्रतिशत का उछाल आया।

वहीं अदाणी टोटल गैस चार प्रतिशत चढ़ा जबकि एनडीटीवी में 2.56 प्रतिशत की मजबूती रही। अदाणी ग्रीन एनर्जी में 2.55 प्रतिशत की तेजी रही। अदाणी विल्मर का शेयर कारोबार के दौरान 2.15 प्रतिशत, एसीसी 1.93 प्रतिशत, अदाणी पावर 1.74 प्रतिशत, अदाणी पोर्ट्स एक प्रतिशत, अंबुजा सीमेंट्स 0.43 प्रतिशत मजबूत हुए। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 692.89 अंक यानी 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 78,956.03 अंक पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी 208 अंक यानी 0.85 प्रतिशत टूटकर 24,139 अंक पर बंद हुआ।

 

Advertisement
Tags :
Adani Group SharesBusiness NewsHindi NewsIndian Stock MarketStock Market Todayअदाणी समूह के शेयरकारोबार समाचारभारतीय शेयर बाजारशेयर बाजार आजहिंदी समाचार
Advertisement