For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

डॉक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई, परेशान रहे मरीज

09:00 AM Jul 16, 2024 IST
डॉक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई  परेशान रहे मरीज
सोनीपत के नागरिक अस्पताल में सोमवार को ओपीडी के लिए पर्ची बनवाने को लेकर लगी लाइन।-हप्र
Advertisement

सोनीपत, 15 जुलाई (हप्र)
नागरिक अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में सोमवार को सभी डॉक्टरों ने दो घंटे तक हड़ताल रखी। इसके चलते अस्पतालों में मरीज इलाज के लिए भटकते रहे। सुबह 9 से 11 बजे तक ओपीडी में मरीजों को उपचार नहीं मिल सका। वहीं जिला अस्पताल में डॉक्टरों ने इकट्ठे होकर सरकार के खिलाफ रोष जताया और लंबित मांगों को पूरा किए जाने की मांग की। हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन के आह्वान पर 110डॉक्टरों ने विशेषज्ञों के लिए अलग से कैडर बनाने समेत अन्य मांगों को लेकर दो घंटे तक हड़ताल रखी। इस बीच उपचार न मिलने के कारण अधिकतर मरीजों को लौटना पड़ा। 11 बजे के बाद हड़ताल खत्म होने पर ओपीडी शुरू की गई। जिला नागरिक अस्पताल में 11 बजे के बाद 600 से ज्यादा मरीजों का उपचार किया गया।
आमतौर पर छुट्टी के बाद पहले कार्य दिवस पर ओपीडी में दो हजार से अधिक मरीज आते हैं। इस बीच सिविल सर्जन डॉ. जयकिशोर ने ओपीडी में जाकर स्थिति का जायजा लिया और मरीजों व उनके तीमारदारों से बातचीत की।
जिला प्रधान डॉ. राहुल आंतिल ने बताया कि पहली मांग पीजी बॉन्ड 50 लाख से कम करना और दूसरी मांग एसएमओ की सीधी भर्ती नहीं करने की है। उन्होंने बताया कि तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दोनों ही मांग पर सैद्धांतिक सहमति जताई थी, मगर उसके बाद बात आगे नहीं बढ़ी। दूसरी मांग सीधे एसएमओ की भर्ती पर रोक लगाए जाएं। तीसरी मांग एसीपी और भत्ते केंद्र सरकार के बराबर देने और चौथी मांग विशेषज्ञ डॉक्टरों का अलग कैडर बनाने की मांग की थी। जिला प्रवक्ता डॉ. प्यारेलाल मलिक, डॉ. सीमा व डॉ. राजेश सिंघल ने बताया कि विशेषज्ञों के लिए अलग से कैडर बनाने की मांग की जा रही है। इसको लेकर दो साल पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी। अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी।

बाल रोग व महिला रोग की ओपीडी रही जारी

जिला नागरिक अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अलंकृता गेरा व महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. पुष्पा पूनिया, अनुराधा जैन की ओपीडी हड़ताल के दौरान जारी रही। तीनों विशेषज्ञ एसएमओ कैडर की हैं।

Advertisement

स्वास्थ्य कर्मियों ने काले बिल्ले लगाकर जताया विरोध

हिसार (हप्र): पिछले काफी लंबे समय से सरकार द्वारा बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी एसोशिएशन हरियाणा की मांगों पर उदासीन होने से रोषित राज्यभर के स्वास्थ्य कर्मियों ने आज काले बिल्ले लगाकर सरकार के खिलाफ आंदोलन का आगाज करते हुए सिविल सर्जन के माध्यम से मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा के नाम ज्ञापन सौंपा।
हिसार में बहुद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी एसोशिएशन जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारियों ने जिला प्रधान विकास संदलाना की अध्यक्षता में ज्ञापन सौंपा। विकास संदलाना ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ की हड्डी बहुद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी वर्ग की मांगों की अनदेखी का चुनाव में भारी खमियाजा भुगतना पड़ेगा।

अस्पताल परिसर में की नारेबाजी

नारनौल (हप्र) : विभिन्न मांगों को लेकर आज सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने दो घंटे की हड़ताल रखी। हड़ताल सुबह 9 बजे से 11 बजे तक चली। जिसके चलते स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई। इससे लोगों को भी परेशानियों को सामना करना पड़ा। करीब 11 बजे डॉक्टर ने हड़ताल समाप्त की। इस दौरान उन्होंने अस्पताल परिसर में नारेबाजी भी की। प्रदेशव्यापी हड़ताल के चलते आज जिला महेंद्रगढ़ के सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर भी हड़ताल पर रहे। हड़ताल के दौरान सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने सुबह 9 बजे से 11 बजे तक 2 घंटे मरीजों को नहीं देखा। इस बारे में हरियाणा सिविल मेडिकल एसोसिएशन के जिला प्रधान डॉ अनिल यादव ने बताया कि उनकी कुछ मांगे हैं। इन मांगों पर सरकार विचार नहीं कर रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×