मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

देश भर में डॉक्टरों के प्रदर्शन से स्वास्थ्य सेवाएं ठप

08:30 AM Aug 18, 2024 IST
नयी दिल्ली में शनिवार को प्रदर्शन करते डॉक्टर। - ट्रिन्यू

नयी दिल्ली/ चंडीगढ़, 17 अगस्त (एजेंसी/ ट्रिन्यू)
कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की बर्बर वारदात के विरोध में शनिवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत देश भर में डॉक्टरों के प्रदर्शन के चलते स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित रहीं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने देश भर में अपने सदस्यों से 24 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शामिल होने का आह्वान किया था। इसके चलते हरियाणा के निजी अस्पतालों में अोपीडी सेवाएं बंद रहीं। पीजीआई चंडीगढ़ में रेजिडेंट डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन छठे दिन भी जारी रहा। पीजीआई के संकाय सदस्यों के संघ ने भी आईएमए के आह्वान का समर्थन किया।
इस बीच, भाजपा ने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल सरकार न्याय मांग रहे चिकित्सकों और मीडिया के एक वर्ग पर कार्रवाई कर रही है। वहीं, दिल्ली गैंग रेप मामले की पीड़िता निर्भया की मां ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इस्तीफा दे देना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि ममता दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय मुद्दे से ध्यान भटकाने का प्रयास कर रही हैं।
उधर, कोलकाता में भी प्रदर्शन जारी हैं। इसके मद्देनजर कोलकाता में मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के बीच रविवार को साल्ट लेक स्टेडियम में होने वाला डूरंड कप मैच रद्द कर दिया गया।

Advertisement

पूर्व प्राचार्य घोष से लगातार दूसरे दिन पूछताछ
आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य डॉ. संदीप घोष शनिवार को लगातार दूसरे दिन सीबीआई के समक्ष पेश हुए। पीड़िता का शव मिलने के दो दिन बाद इस्तीफा देने वाले डॉ. घोष शुक्रवार रात करीब डेढ़ बजे तक पूछताछ के बाद सुबह साढ़े दस बजे दोबारा सीबीआई कार्यालय पहुंचे। एक अधिकारी ने बताया कि पूछताछ के पहले दौर में घोष से महिला चिकित्सक की मौत की खबर मिलने के बाद उनकी पहली प्रतिक्रिया के बारे में पूछा गया। उनसे सवाल किए गए कि उन्होंने परिवार को सूचित करने का निर्देश किसे दिया था तथा कैसे और किसने पुलिस से संपर्क किया था। अधिकारी ने बताया कि कुछ जवाब घुमा फिरा कर दिए गए। घोष से साप्ताहिक ‘रोस्टर’ के बारे में भी पूछा गया, जिसके अनुसार पीड़िता की 36 घंटे या कभी-कभी 48 घंटे तक की ड्यूटी लगाई गई थी।

सीबीआई ने 40 लोगों की बनाई सूची
सीबीआई अधिकारियों के एक दल ने शनिवार दोपहर आरजी कर मेडिकल कॉलेज से कुछ नमूने एकत्र कर उन्हें केंद्रीय फोरेंसिक प्रयोगशाला भेजा। एक अन्य टीम कोलकाता पुलिस की चौथी बटालियन की उस बैरक में गई, जहां आरोपी संजय रॉय रहता था। सीबीआई अधिकारियों ने चिकित्सकों एवं पुलिस अधिकारियों समेत करीब 40 लोगों की सूची तैयार की है, जिनसे वह पूछताछ करेगी। अभी तक 13 लोगों से पूछताछ की गयी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement