For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

डॉक्टर हड़ताल पर : स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई, आपात सेवाएं चालू

08:36 AM Dec 30, 2023 IST
डॉक्टर हड़ताल पर   स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई  आपात सेवाएं चालू
नागरिक अस्पताल कुरुक्षेत्र में मरीजों का चैकअप करते चिकित्सक। -हप्र
Advertisement

फतेहाबाद, 29 दिसंबर (हप्र)
हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेस के आह्वान पर आज फतेहाबाद जिले के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। हड़ताल के चलते स्वास्थ्य सेवाएं लड़खड़ा गई हैं, हालांकि विभाग द्वारा आपात सेवाओं के लिए बाहर से डॉक्टरों की सहायता ली जा रही है, ताकि लोगों को दिक्कतें न आएं। चिकित्सकों की हड़ताल के चलते इमरजेंसी को छोड़ सामान्य ओपीडी बंद रही। मरीज एमरजेंसी में उपचार के लिए पहुंच रहे है लेकिन यहां भी केवल बहुत जरूरी मरीजों को ही ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ.संगीता अबरोल का कहना है कि अनुबंध पर लगे डॉक्टरों की डयूटी लगाई गई है। एचसीएमएस के जिला प्रधान डॉ. भरत सहारण का कहना है कि आपात स्थिति में डॉक्टर मानवता के नाते मौजूद रहेंगे लेकिन मांगे न माने जाने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी।

सिरसा में भी स्वास्थ्य सेवाएं बेहाल

सिरसा (हप्र) : चार सूत्रीय मांगों को लेकर हरियाणा सिविल मेडिकल एसोसिएशन के बैनर तले शुक्रवार से सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों के द्वारा अनिश्चतकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। हड़ताल के चलते नागरिक अस्पताल में आने वाले मरीजों को परेशानी हुई तथा हमेशा भीड़भाड़ दिखाई देने वाला अस्पताल सुनसान नजर आया। हड़ताल के चलीते जिले के करीब 120 सरकारी चिकित्सक डयूटी पर नहीं आए। डा. बुधराम, डा. आरके दहिया ने बताया कि चिकित्सक आमजनों को परेशान नहीं करना चाहते परंतु सरकार चिकित्सकों की मांगों को अनसुना कर रही है। हालांकि उन्होंने कहा कि इमरजेंसी के लिए चिकित्सक डयूटी दे रहे हैं ताकि लाइफ सेविंग सेवाएं मिलती रहें। सिविल सर्जन डा. महेंद्र कुमार भादू ने बताया कि चिकित्सकों की हड़ताल है परंतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा एनएचएम के 15 चिकित्सक व रिटायर्ड डाक्टरों को स्वास्थ्य जांच का जिम्मा दिया गया है ताकि लोगों को उपचार सुविधा मिल सके।

Advertisement

कैथल में दिखा हड़ताल का मिला-जुला असर

कैथल (हप्र) : सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों की हड़ताल का मिला-जुला असर देखने को मिला। सरकारी अस्पतालों में नियमित चिकित्सकों के हड़ताल पर जाने के चलते एनएचएम के चिकित्सकों ने ओपीडी में इलाज का कार्यभार संभाला। इस दौरान नियमित चिकित्सक अस्पताल में नहीं आए और वे छुट्टी पर रहे। सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीएचओ ने काम संभाला जबकि जिला स्तर पर अस्पतालों में सिविल सर्जन कार्यालय के चिकित्सक तैनात रहे। यहां पर सर्जन और बच्चों की ओपीडी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत लगाए गए चिकित्सकों ने मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की।

कुरुक्षेत्र में हड़ताल रही बेअसर

कुरुक्षेत्र (हप्र) : हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन के निर्देश पर प्रदेशभर में हुई सरकारी चिकित्सकों की हड़ताल का जिला में कोई असर नहीं दिखा। लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में अोपीडी में बैठे चिकित्सकों ने आम दिनों की तरह ही मरीजों की जांच की। चिकित्सकों के मुताबिक ठंड में हुई बढ़ोतरी के कारण ज्यादातर बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों में खांसी, जुखाम, बुखार, उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं ज्यादा देखने में आ रही हैं। ठंड के दिनों में ज्यादातर लोग लापरवाही बरतने के कारण बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। नागरिक अस्पतालों की ओपीडी में दिनभर मरीजों की कतारें लगी रहीं।

Advertisement

यमुनानगर में हड़ताल के दौरान जारी रहीं स्वास्थ्य सेवाएं

यमुनानगर (हप्र) : सरकारी चिकित्सकों की एसोसिएशन द्वारा लम्बित मांगों को लेकर राज्यभर में की गई हड़ताल पूरी तरह सफल नहीं हुई। आज कुछ चिकित्सक हड़ताल पर रहे लेकिन हड़ताल की संभावना को देखते हुए कल शाम निदेशालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा कार्य को सुचारू रूप से चलाने के दिशानिर्देश प्राप्त हुए थे। अस्पताल की प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिव्या मंगला ने बताया कि महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा कल सांय हड़ताल के बारे दिशानिर्देश प्राप्त हुए थे, जिसके चलते पहले ही एनएचएम, आयुष विभाग व यूपीएचसी में कार्यरत चिकित्सकों की डयूटी अस्पताल में लगाई गई थी। उन्होंने बताया कि अस्पताल में आज पूर्ण रूप से सभी स्वास्थ्य सेवाओं को चलाया गया। ट्रॉमा सेंटर में चिकित्सकों द्वारा आपातकालीन मरीजों की पूर्ण देखभाल की गई। इसके साथ ही डॉ. अनुज मंगला प्रवर चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिव्यांग मरीजों के दिव्यांगता प्रमाणपत्र भी बनाये गये।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×