For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

निज्जर मामले की जांच से इनकार नहीं, सबूत दीजिए : जयशंकर

07:55 AM Nov 17, 2023 IST
निज्जर मामले की जांच से इनकार नहीं  सबूत दीजिए   जयशंकर
- प्रेट्र
Advertisement

लंदन, 16 नवंबर (एजेंसी)
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की भूमिका के कनाडा के आरोपों पर जांच से भारत ने इनकार नहीं किया है, लेकिन वह चाहता है कि कनाडा भारत को सबूत मुहैया कराए। जयशंकर ने एक कार्यक्रम में बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की। इसके साथ ही उन्होंने ब्रिटिश नेताओं के समक्ष खालिस्तान चरमपंथ का मुद्दा उठाया। जयशंकर की ब्रिटेन के गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) टिम बैरो के साथ हुई बैठकों के दौरान, देश में खालिस्तान समर्थक चरमपंथ के बीच भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा के बारे में भारत की चिंताओं पर विचार विमर्श हुआ।
पांच दिन की ब्रिटेन यात्रा के दौरान विभिन्न मंचों पर जयशंकर ने जोर देकर कहा कि कनाडा ने अपने आरोपों के पक्ष में भारत के साथ कोई सबूत साझा नहीं किए हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘संभावित’ संलिप्तता के आरोप लगाए थे जिसके बाद से भारत और कनाडा के संबंध बेहद तनावपूर्ण हो गए थे। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को खारिज कर दिया था। जयशंकर ने कनाडा में भारतीय उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास पर हमलों को याद किया और कहा कि भारतीय राजनयिकों को सार्वजनिक रूप से धमकाया गया था और कनाडाई अधिकारियों ने दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।
जयशंकर ने ब्रिटेन के नवनियुक्त विदेश मंत्री डेविड कैमरन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। जयशंकर ने कहा कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच रूस-यूक्रेन और इस्राइल-हमास संघर्ष सहित कई क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत हुई। जयशंकर ने बताया कि कैमरन ने उन्हें इंग्लैंड और भारतीय क्रिकेट टीम के हस्ताक्षर वाला एक बल्ला भेंट किया। विदेश मंत्री ने रविवार को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को विराट कोहली के हस्ताक्षर वाला बल्ला भेंट किया था। जयशंकर ने विपक्षी दल ‘लेबर पार्टी’ के नेता कीर स्टार्मर और विदेश मंत्रालय के पदाधिकारी डेविड लैमी के साथ भी विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement