मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मंडल आयुक्त ने किया अनाज मंडी में खरीद प्रक्रिया का औचक निरीक्षण

09:01 AM Apr 24, 2024 IST
भिवानी में चारा मंडी व अनाज मंडी में फसल खरीद प्रक्रिया का जायजा लेते रोहतक मंडल आयुक्त संजीव वर्मा। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 23 अप्रैल (हप्र)
रोहतक मंडल के आयुक्त संजीव वर्मा ने मंगलवार को स्थानीय चारा मंडी व अनाज मंडी में चल रही सरसों व गेहूं फसल खरीद कार्य प्रक्रिया का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों से सरसों व गेहूं खरीद प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी ली। इसके साथ ही मंडी में फसल ब्रिकी के लिए आए किसानों से भी कुशलक्षेम पूछा व मंडी में दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। औचक निरीक्षण के दौरान आयुक्त वर्मा ने अधिकारियों से फसल खरीद का पूरा ब्यौरा मांगा और सरसों व गेहूं खरीद का कार्य का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने खरीद व उठान से संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि फसल बिक्री में किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए और गर्मी के चलते पेयजल के साथ-साथ अन्य मूलभूत सुविधाओं का भी उचित प्रबंध होना चाहिए। उन्होंने फसल खरीद के साथ उठान कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
वर्मा ने मंडी में औचक निरीक्षण के दौरान फसल बिक्री के लिये आए किसानों से भी बातचीत की। उन्होंने किसानों की समस्याएं सुनीं। इसके साथ ही उन्होंने आढ़तियों द्वारा किसानों से ली गई सरसों व गेहूं के रिकार्ड की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मंडी में आने वाली फसल का गेट पास जारी होना चाहिए। इसके साथ ही खरीद के बाद किसानों को जे फार्म दिया जाना जरूरी है, जिसमें फसल का वजन और फसल की कीमत होती है ताकि किसान को उसकी फसल के वजन और कीमत का पता हो सके। मंडी में आयुक्त ने अधिकारियों की बैठक लेकर खरीद कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।
इस दौरान उन्होंने खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी को निर्देश दिए कि सरसों उठान कार्य में ढिलाई न बरती जाए और लेबर की कमी को दूर किया जाए। उन्होंने सरसों उठान के लिए प्राइवेट गोदाम किराए पर लिए जाने के निर्देश दिये। इस दौरान डीएमईओ श्यामसुंदर ने आयुक्त वर्मा को स्थिति से अवगत करवाया। इस दौरान एडीसी हर्षित कुमार, एसडीएम हरबीर सिंह, डीएफएसई केके गोयल, डीएफएसओ प्रदीप कुमार, डीएम हैफेड संदीप पूनिया, डीएम वेयरहाउस दिलबाग सिंह, सचिव मार्केट कमेटी अनिल कुमार व निरीक्षक उमेद सिंह सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजदू रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement