For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बच्चों को पिलाने के लिए बांटे एक्सपायर्ड आयरन और फोलिक एसिड सिरप

06:12 AM May 10, 2024 IST
बच्चों को पिलाने के लिए बांटे एक्सपायर्ड आयरन और फोलिक एसिड सिरप
Advertisement

संगरूर, 9 मई (निस)
गांव गोबिंदपुरा जवाहरवाला के आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों को पिलाने के लिए एक्सपायर्ड आयरन और फोलिक एसिड सिरप बांट दिए गए, जो बच्चों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं। बच्चों के अभिभावकों ने लहरागागा के आंगनवाड़ी केंद्र के कार्यकर्ताओं और संबंधित विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर बच्चों को कुछ होता है तो इसके लिए आंगनवाड़ी विभाग जिम्मेदार होगा।
गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग और आंगनवाड़ी विभाग की यह बड़ी लापरवाही देखने को मिली है क्योंकि बच्चों को दिये जाने वाले आयरन और फोलिक एसिड सिरप 6 महीने पहले एक्सपायर हो चुके हैं।
इसको लेकर आंगनवाड़ी केंद्र की सेविकाओं में विवाद हो गया, जिस कारण आंगनवाड़ी केंद्र में मौजूद कर्मचारियों ने दवा की दूसरी खुराक को नष्ट करने की कोशिश की, लेकिन कुछ लोगों ने बची हुई दवा और नष्ट की गई दवा की तस्वीरें खींच लीं। अगर इनकी एक्सपायरी डेट की बात करें तो इसकी निर्माण तिथि 6-2022 है और एक्सपायरी डेट 11-2023 है, जबकि इसे 2024 में बच्चों और उनके अभिभावकों को वितरित किया जा रहा है।
ग्रामीणों ने कहा कि आंगनवाड़ी विभाग ने बच्चों के स्वास्थ्य के साथ बड़ा खिलवाड़ किया है। इसलिए इसकी बड़े पैमाने पर जांच होनी चाहिए। सेहत विभाग का‌ इस बारे में कहना है कि मामले की जांच करवाई जाएगी कि एक्सपायर्ड डेट की दवाएं आंगनवाड़ी केंद्र में कैसे पहुंचीं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×