मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सैलजा का प्रभारी व प्रधान से विवाद, केसी वेणुगोपाल ने की मध्यस्थता!

07:01 AM Aug 15, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 14 अगस्त
हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के बीच टकराव बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में हुई वरिष्ठ नेताओं की बैठक में भी प्रदेश कांग्रेस के नेताओं में तकरार देखने को मिली। हरियाण में कांग्रेस नेताओं द्वारा अलग-अलग कार्यक्रम किए जा रहे हैं। बताते हैं कि इन कार्यक्रमों को लेकर ही वरिष्ठ नेताओं के बीच कहासुनी हुई।
पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा की हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया और प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान के साथ किसी मुद्दे पर वाद-विवाद होने की सूचना है। बताते हैं कि मामला काफी बढ़ भी गया था।
सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी के निर्देशों के बाद पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मध्यस्थता की। उन्होंने इन नेताओं के साथ अलग से बैठक की। बताते हैं कि काफी गरमा-गरमी के बाद मामले को शांत करने की कोशिश की गई।
मंगलवार को हुए इस विवाद के बाद बुधवार को सैलजा ने नई दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की। बताते हैं कि इस दौरान सैलजा ने सोनिया गांधी को हरियाणा के राजनीतिक हालात के साथ-साथ उनके द्वारा शुरू की गई कांग्रेस संदेश यात्रा को लेकर विस्तार से जानकारी दी। पिछले दिनों पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा की भी सोनिया गांधी से मुलाकात हो चुकी है। खड़गे व राहुल की मौजूदगी में हुई पार्टी की हाई लेवल मीटिंग में हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र, झारखंड व जम्मू-कश्मीर के चुनावों केा लेकर विचार-विमर्श हुआ।
हरियाणा में कांग्रेस द्वारा सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के खिलाफ ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ कार्यक्रम शुरू किया हुआ है। अब इसके तहत ही पार्टी ने 27 अगस्त को रथयात्रा शुरू करने का निर्णय लिया है। इसकी शुरूआत भिवानी या हिसार से हो सकती है। यह रथयात्रा 2019 के विधानसभा चुनावों में निकाली गई रथयात्रा की तर्ज पर होगी। उस समय हरियाणा मामलों के प्रभारी रहे गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेसियों के सिर जोड़ने के लिए यह यात्रा निकाली थी।
उस समय हुड्डा विपक्ष के नेता थे और कुमारी सैलजा कांग्रेस की प्रधान थीं। कांग्रेस के सभी नेताओं को गुलाम नबी आजाद बस पर सवार करने में कामयाब रहे थे। इस बार के चुनावों में निकाली जाने वाली यात्रा में भी सभी नेताओं को रथ पर चढ़ाने की कवायद है ताकि प्रदेश में एकजुटता का संदेश जा सके। पार्टी हाईकमान की ओर से इस यात्रा को लेकर सभी नेताओं को हिदायत भी दी जा चुकी है।
ऐसे में हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान, पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा, राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला, रोहतक सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ़ बीरेंद्र सिंह, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव सहित सभी दिग्गज नेता एक मंच पर देखने को मिल सकते हैं। कांग्रेस हाईकमान के दो-टूक कहा है कि विधानसभा चुनावों को देखते हुए सभी नेता एक साथ चलें।

Advertisement

पोस्टरों में आ चुके  नेताओं के फोटो

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से मौजूदा भाजपा सरकार के खिलाफ ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान छेड़ा हुआ है। इसके लिए जारी हुए पोस्टर में अब पार्टी के केंद्रीय नेताओं के अलावा हुड्डा, उदयभान के साथ अब कुमारी सैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला व दीपेंद्र हुड्डा के फोटो भी पोस्टर पर आ चुके हैं। वहीं दूसरी ओर, प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में कांग्रेस संदेश यात्रा निकाल रहीं कुमारी सैलजा के पोस्टरों पर भी हुड्डा और उदयभान के फोटो लगने शुरू हो गए हैं।

22 को जींद में राहुल की रैली

नई दिल्ली में हुई मीटिंग में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की हरियाणा में प्रदेश स्तरीय रैली पर भी सहमति बनी। पार्टी नेताओं ने तय किया है कि यह रैली 22 सितंबर को जींद में होगी। ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ कार्यक्रम के तहत ही यह रैली होगी। माना जा रहा है कि जिस समय यह रैली होगी, उस समय हरियाणा में पूरी तरह से चुनावी माहौल होगा। बहुत संभव है कि तब तक विधानसभा चुनावों का कार्यक्रम भी जारी हो चुका हो।

Advertisement

‘सभी को मिलकर करना होगा काम’

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में सैलजा ने कहा कि हरियाणा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में सभी को मिलकर काम करना पड़ेगा। चुनाव नजदीक हैं। इसलिए सभी को मेहनत करनी होगी। खिलाड़ियों को चुनाव में उम्मीदवार से जुड़े सवाल पर सैलजा ने कहा कि किसे उम्मीदवार बनाना है और किसे नहीं, यह कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी तय करेगी। कांग्रेस की राष्ट्रीय बैठक में हरियाणा के दो नेताओं के बीच हुई अनबन को उन्होंने यह कहते हुए टाल दिया कि जाने कौन ऐसी अफवाहें फैलाता है। कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता ऐसी किसी अफवाह पर ध्यान देने की बजाय समर्पित भाव से जनता के हित में और पार्टी के लिए काम करते हैं।

रणदीप भी हुए एक्टिव

अभी तक हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एक मंच पर नहीं आए हैं। कुमारी सैलजा के साथ कदमताल करने वाले रणदीप सिंह सुरजेवाला भी अब अलग से कार्यक्रम कर रहे हैं। सैलजा की कांग्रेस संदेश यात्रा से भी उन्होंने दूरी बनाई हुई है। सैलजा शहरी क्षेत्रों को कवर कर रही हैं। इस दौरान वे हलकों में जनसभाएं भी कर रही हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद और भी अधिक मुखर हुई सैलजा अपने विरोधियों पर पलटवार करने से भी नहीं चूक रही हैं। सैलजा समर्थकों को उनका यह अंदाज पसंद भी आ रहा है।

Advertisement
Advertisement