For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आपदा प्रबंधन को किया जाएगा मजबूत : मुख्य सचिव

06:49 AM Aug 02, 2024 IST
आपदा प्रबंधन को किया जाएगा मजबूत   मुख्य सचिव

चंडीगढ़, 1 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि राज्य में आपदा प्रबंधन को मजबूत बनाने और अपग्रेड करने के लिए नवीनतम उपकरणों की खरीद पर 2 करोड़ 64 लाख 77 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी ताकि प्रदेश में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा आने पर त्वरित गति से कार्रवाई अमल में लाई जा सके। मुख्य सचिव बृहस्पतिवार को यहां आपदा प्रबंधन को लेकर राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश का आपदा प्रबंधन मजबूत होना चाहिए। इसमें नवीनतम उपकरणों को शामिल किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा के समय जान व माल की हानि को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य में आपदा प्रबंधन हेतु ठोस एवं कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अलावा, नवीनतम उपकरणों के साथ-साथ जिला स्तर पर गठित आपदा प्रबंधन फोर्स कमेटियों को प्रशिक्षण देकर निपुण बनाया जाएगा।
आपदा प्रबंधन के लिए वर्ष 2024-25 के दौरान विभिन्न प्रकार के उपकरणों की खरीद के लिए पुलिस विभाग की हरियाणा राज्य डिसास्टर रिस्पोंस फोर्स की राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति का गठन किया है। कमेटी आपदा प्रबंधन के लिए उपलब्ध उपकरणों की जांच एवं आपदा के दौरान कार्य करने वाले कर्मियों को प्रशिक्षण देने का भी कार्य करेगी। फायर सेफ्टी मॉक ड्रिल के साथ-साथ यह कमेटी हरियाणा सिविल सचिवालय तथा राज्य के लघु सचिवालयों में फायर सेफ्टी ऑडिट का कार्य भी करेगी। बैठक में वित्त विभाग के एसीएस अनुराग रस्तोगी, प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार, आपदा प्रबंधन आयुक्त एस़ नारायणन सहित कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement