मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

दिव्यांग, 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वोटर्स ने दिया मतदान का संदेश

07:41 AM May 17, 2024 IST
फरीदाबाद में 85 वर्ष से अधिक आयु तथा दिव्यांग मतदाताओं के घर पर मतदान करवाने के लिए पहुंची पोलिंग टीम। हप्र

फरीदाबाद, 16 मई (हप्र)
घर से मतदान का मौका मिला तो 85 प्लस आयुवर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेते हुए मतदान किया। होम वोटिंग के लिए निर्धारित पहले दिन 16 मई को फरीदाबाद में 322 में से 306 दिव्यांग व 85 प्लस मतदाताओं ने मत डाले। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने उनका आभार व्यक्त करते हुए युवा मतदाताओं को उनसे प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में पोलिंग पार्टियों ने होम वोटिंग को सफल बनाते हुए घर-घर जाकर मतदान करवाया।
सुपरवाइजर के नेतृत्व में पुलिस सुरक्षा में पोलिंग पार्टियां अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में आवेदक मतदाताओं के आवास पर पहुंची।
बुजुर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं ने खुशी-खुशी अपने मत का प्रयोग किया। एनआईटी में रहने वाले दिव्यांग राधे गोविंद भले ही बोलने-सुनने में असमर्थ थे लेकिन उन्होंने अपने वोट से मतदान का संदेश दिया। 95 वर्षीय बुजुर्ग महिला कौशल्या देवी ने भी अपना वोट डाला। इनके साथ में राजकुमारी व निर्मला देवी और रामदेवी ने पूर्ण उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कौशल्या देवी का कहना था कि चलने-फिरने में असमर्थ बुजुर्गों को घर से ही मतदान करने की बहुत अच्छी पहल की है। नि:संदेह इससे हमारे जैसे बुजुर्ग भी अपने वोट का सरलता से प्रयोग कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। रामदेवी ने भी कहा कि लोकतंत्र में वोट के महत्व को समझते हुए हर मतदाता को मतदान करना चाहिए।
बैलेट वोटिंग के नोडल अधिकारी एवं नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गजेंद्र सिंह ने बताया कि होम वोटिंग के पहले दिन समाचार लिखे जाने तक 306 दिव्यांग व 85 प्लस मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। इसके अंतर्गत बड़खल विधानसभा क्षेत्र में 124 दिव्यांग व 85 प्लस मतदाताओं में से 122 ने, एनआईटी में 10 में से 9, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में 93 में से 85, बल्लभगढ़ में 1 ही वयोवृद्ध मतदाता ने आवेदन किया था जिन्होंने अपने मत का प्रयोग किया तथा तिगांव में 49 में से 46 और पृथला विधानसभा क्षेत्र में 45 में से 43 दिव्यांगों व 85 प्लस आयु के मतदाताओं ने वोट डाले।

Advertisement

Advertisement