मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

29 हजार 500 एकड़ में हुई धान की सीधी बिजाई, प्रति एकड़ मिलेंगे 4 हजार रुपए

08:06 AM Jul 20, 2024 IST
डॉ. वजीर सिंह
Advertisement

रमेश सरोए/ हप्र
करनाल, 19 जुलाई
जिले में 29 हजार 500 एकड़ में धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 4 हजार रुपए की राशि दी जाएगी, इसके लिए कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसान के खेतों में जाकर फसल का फिजिकल वेरीफिकेशन शुरू कर दिया है। फिजिकल वेरीफिकेशन होते ही किसानों के खातों में प्रति एकड़ 4 हजार रुपए भेजने की प्रक्रिया शुरू होगी। कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. वजीर सिंह ने बताया कि जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर धान की सीधी बिजाई का रजिस्ट्रेशन करवाया है। ऐसे 29 हजार 500 किसान हैं। अब विभाग ने खेतों में फसल को चेक करना शुरू कर दिया है, ये प्रक्रिया आगामी करीब 20 दिनों में पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जिला में 30 हजार एकड़ में धान की सीधी बिजाई का लक्ष्य निर्धारित किया हैं, आकड़ों को देखकर टारगेट लगभग पूरा हो चुका हैं।
उन्हें खुशी हो रही है कि करनाल के किसान भाई धान की सीधी बिजाई करने की ओर गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं, पानी के महत्व को समझ रहे हैं।

पानी बचाने की दिशा में करना होगा तेजी से काम

उप कृषि निदेशक ने बताया कि जिले में करीब 4 लाख 30 हजार एकड़ में धान की बिजाई की जाती हैं, फसल को लगाने से लेकर पकने तक अरबो लीटर पानी की जरुरत पड़ती है। जिसके चलते भारी मात्रा में धरातल से पानी का दोहन किया जाता है। विकट स्थिति न बने, इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने प्रदेश के हर जिला के लिए धान की सीधी बिजाई के लिए टारगेट निर्धारित किया हैं ताकि पानी की बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि परपंरागत तरीके से धान लगाने की बजाए सीधी बिजाई करने से प्रति एकड़ 30 प्रतिशत तक कम पानी लगता है। जो पानी की एक बहुत बड़ी मात्रा होती है। जब तक जिला के सभी किसान धान की सीधी बिजाई करना शुरू न करें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement