मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

6 सीटों पर सीधी फाइट, कुरुक्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबला

08:43 AM Apr 27, 2024 IST
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 26 अप्रैल
हरियाणा में लोकसभा चुनाव अब रफ्तार पकड़ेगा। कांग्रेस के भी चुनावी योद्धा मैदान में आ गए हैं। मौजूदा हालात में प्रदेश में लोकसभा की दस में से छह सीटों पर कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। वहीं कुरुक्षेत्र संसदीय सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है। हिसार में देवीलाल परिवार के तीन सदस्य आमने-सामने हैं। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश ‘जेपी’ पर दांव खेला है।
हिसार सीट पर आने वाले दिनों में क्या समीकरण बनेंगे, यह देखना बड़ा रोचक रहेगा। सबसे अधिक नजर जजपा की नैना चौटाला और इनेलो की सुनैना चौटाला के चुनाव पर रहेगी। अगर ये दोनों प्रत्याशी मजबूती के साथ चुनाव लड़ती हैं तो इस सीट पर और भी दिलचस्प मुकाबला हो सकता है।
भाजपा ने बिजली मंत्री चौ़ रणजीत सिंह को टिकट दिया हुआ है। नैना और सुनैना किस तरह का चुनाव लड़ती हैं, इसी पर यह निर्भर करेगा कि हिसार में भाजपा और कांग्रेस में सीधी टक्कर होगी या फिर मुकाबला कई त्रिकोणीय बनेगा या फिर मल्टी-कार्नर फाइट होगी।
बहरहाल, अंबाला में कांग्रेस के वरुण चौधरी व भाजपा की बंतो कटारिया, सिरसा में पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा व भाजपा के डॉ़ अशोक तंवर, फरीदाबाद में केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और कांग्रेस के पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह, सोनीपत में राई विधायक मोहन लाल बड़ौली और कांग्रेस के नये चेहरे सतपाल ब्रह्मचारी, रोहतक में मौजूदा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा और यहां से हैट्रिक लगा चुके कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा और भिवानी-महेंद्रगढ़ में मौजूदा सांसद धर्मबीर सिंह तथा कांग्रेस के महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह के बीच आमने-सामने की टक्कर होने के आसार बन गए हैं।
प्रदेश की सबसे हॉट सीट करनाल में चुनावी मुकाबले का पता अगले कुछ दिनों में लगेगा। करीब साढ़े नौ वर्षों तक मुख्यमंत्री रहे और हेवीवेट मनोहर लाल खट्टर के मुकाबले कांग्रेस ने युवा कार्ड चला है। यूथ कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा को चुनावी रण में उतारा है। करनाल में लगातार चार बाद सांसद बनने का रिकार्ड बनाने वाले पंडित चिरंजी लाल शर्मा के बेटे व पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा का टिकट काटकर दिव्यांशु बुद्धिराजा को दिया है।
बुद्धिराजा करनाल के लिए एकदम नया फेस हैं। यहां का चुनाव जहां कांग्रेस और दिव्यांशु की चुनावी मैनेजमेंट पर निर्भर करेगा वहीं इनेलो प्रत्याशी पर भी नज़र रहेगी। इनेलो प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला पहले ही कह चुके हैं कि अगर कांग्रेस से मराठा वीरेंद्र प्रत्याशी हुए तो पार्टी उनका समर्थन करेगी।
अब चूंकि कांग्रेस ने दिव्यांशु को उम्मीदवार बना दिया है तो इनेलो के अगले कदम पर भी सभी की नज़र रहेगी। साथ ही, यह देखने वाली बात होगी कि एनसीपी नेता मराठा वीरेंद्र सिंह अब क्या फैसला करते हैं। वे चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर काफी कुछ निर्भर करेगा।

कुरुक्षेत्र में महाभारत
धर्मनगरी - कुरुक्षेत्र की सीट इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी के पास है। आप ने पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सुशील गुप्ता को यहां से टिकट दिया हुआ है। वहीं सत्तारूढ़ भाजपा ने कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल को अपना प्रत्याशी बनाया है। 20 वर्षों बाद इनेलो टिकट पर अभय चौटाला खुद कुरुक्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में यहां त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है। हालांकि बहुत कुछ कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट के जाट और सिख वोटरों के रुझान पर निर्भर करेगा।
गुरुग्राम में सस्पेंस
गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में अभी तक केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह अकेले ही चुनाव मैदान में हैं। जजपा ने जरूर यहां से पॉप स्टार और सिंगर राहुल यादव फाजिलपुरिया को टिकट दिया है लेकिन कांग्रेस ने अभी भी गुरुग्राम सीट पर सस्पेंस बनाया हुआ है। यहां से फिल्म अभिनेता और पूर्व सांसद राज बब्बर का नाम चर्चाओं में था। पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव भी टिकट के प्रबलतम दावेदार हैं लेकिन भिवानी-महेंद्रगढ़ में राव दान सिंह और करनाल में पंजाबी कोटे से दिव्यांशु बुद्धिराजा के मैदान में आने के बाद गुरुग्राम में नया चेहरा आ सकता है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement