मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राशन डिपुओं में डिजिटल मशीन जर्जर, कांटे बदहाल

07:31 AM Jul 05, 2024 IST

रामकुमार तुसीर/निस
सफीदों, 4 जुलाई
लोकसभा चुनाव के बाद हरियाणा सरकार जन कल्याण के कामों में ज्यादा सक्रिय हो गई है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के निर्देश पर प्रदेश भर में आयोजित किए जा रहे समाधान शिविरों में अधिकतर मामले परिवार आय के आ रहे हैं। इस आधार पर गरीबी रेखा के राशन कार्डों की संख्या बढ़ रही है। जाहिर है कि जन वितरण प्रणाली के तहत गरीबों को वितरित किए जाने वाले राशन की ज्यादा जरूरत पड़ेगी और राशन डिपुओं का काम भी बढ़ेगा।
स्थिति यह है कि राशन डिपुओं में डिजिटल प्रणाली से काम करने वाली मशीन जर्जर हैं जिसकी शिकायत प्रदेश भर के डिपो होल्डर लंबे समय से कर रहे हैं। राशन डिपुओं में उपलब्ध कराए गए वजन कांटे भी सही नहीं बताए गए हैं।
हरियाणा राशन डिपो होल्डर्स एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री ज्ञानचंद अग्रवाल ने बताया कि विभाग के संबंधित अधिकारी लापरवाही में हैं। उन्होंने कहा कि फरवरी से जून माह तक का राशन डिपो होल्डरों का कमीशन भुगतान नहीं किया गया है जो गेहूं पर प्रति किलो 2 रुपए है। संगठन के प्रतिनिधि संबंधित विभाग के अधिकारियों से बार-बार अनुरोध कर रहे हैं कि उनका कमीशन तत्काल भुगतान किया जाए लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। अग्रवाल ने बताया जुलाई माह का राशन अभी तक डिपुओं पर सप्लाई नहीं किया गया है जो जून ने सभी डिपुओं पर पहुंच जाना चाहिए था।

Advertisement

जल्द पहुंचेगा राशन : अधिकारी

कान्फेड के एक अधिकारी ने बताया कि जुलाई माह के राशन का आरओ कुछ लेट हो गया था। जब जारी हुआ तो ठेकेदार तीन दिन की निर्धारित समय अवधि के भीतर माल नहीं उठा सका इसलिए रिवाइज्ड आरओ एक-दो दिन में जारी होने वाला है। उसके बाद शीघ्र डिपुओं पर राशन पहुंचा दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement