For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आम और मिठाई खा रहे ‘डायबिटिक’ केजरीवाल

06:44 AM Apr 19, 2024 IST
आम और मिठाई खा रहे ‘डायबिटिक’ केजरीवाल
Advertisement

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (एजेंसी)
आबकारी नीति घोटाला मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ‘टाइप 2’ मधुमेह होने के बावजूद हर दिन आम और मिठाई जैसे उच्च शर्करा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हैं ताकि चिकित्सा आधार पर उन्हें जमानत मिल सके। सीबीआई और ईडी मामलों की विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा के समक्ष ईडी ने यह दावा किया।
जस्टिस बावेजा ने तिहाड़ जेल के अधिकारियों को केजरीवाल के आहार चार्ट सहित मामले में एक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया। केजरीवाल ने मधुमेह के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपने डॉक्टर से परामर्श करने की अनुमति मांगने के लिए अदालत का रुख किया है। ईडी ने अदालत से कहा, ‘टाइप 2 डायबिटीज होने के बावजूद अरविंद केजरीवाल प्रतिदिन आलू-पूड़ी, आम, मिठाई खा रहे हैं। ऐसा चिकित्सा आधार पर जमानत पाने के लिए किया जा रहा है।’
ईडी ने आरोप लगाया है कि आम आदमी पार्टी को ‘साउथ ग्रुप’ से रिश्वत के रूप में मिले 100 करोड़ रुपये का एक बड़ा हिस्सा गोवा राज्य चुनाव के लिए इस्तेमाल किया गया था।
न्यायाधीश ने मामले में ‘आप’ नेता मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत भी 26 अप्रैल तक बढ़ा दी। सिसोदिया को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालत में पेश किया गया। मामले में सह-आरोपी एवं ‘आप’ के एक अन्य नेता संजय सिंह भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालत में पेश हुए। इस मामले में संजय सिंह को हाल में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी थी। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को 26 फरवरी, 2023 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था।
ईडी ने उन्हें तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद नौ मार्च, 2023 को सीबीआई की प्राथमिकी से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था। सिसोदिया ने 28 फरवरी, 2023 को दिल्ली कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था।

चनप्रीत को भेजा न्यायिक हिरासत में

एक अन्य आरोपी चनप्रीत सिंह को 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। ईडी ने सोमवार को चनप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया था। चनप्रीत सिंह ने गोवा विधानसभा चुनाव के लिए ‘आप’ के कोष का कथित तौर पर प्रबंधन किया था।

Advertisement

यह सब जान लेने का षडयंत्र : आतिशी

दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने दावा किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जेल में मिल रहे घर के भोजन को रोककर उनकी जान लेने का ‘बड़ा षडयंत्र’ रचा जा रहा है। एक संवाददाता सम्मेलन में आतिशी ने ईडी पर मुख्यमंत्री के भोजन के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया। भाजपा केजरीवाल के स्वास्थ्य को बिगाड़ने के लिए अनुषांगिक संगठन ईडी के जरिए कोशिश कर रही है। ईडी कोशिश कर रही है कि केजरीवाल को मिल रहा घर का खाना रोका जाए। केजरीवाल का शर्करा स्तर 300 से ज्यादा है, लेकिन तिहाड़ अधिकारी इंसुलिन लेने की अनुमति नहीं दे रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×