मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

शंभू रेलवे ट्रैक पर धरना समाप्त, टेंट उतारे

07:12 AM May 21, 2024 IST
राजपुरा में सोमवार को पत्रकारों को जानकारी देते किसान नेता सरवण सिंह पंधेर व अन्य नेता। -निस
Advertisement

राजपुरा, 20 मई (निस)
किसान संगठनों की ओर से पिछले करीब 100 दिन से जारी आंदोलन के दौरान हरियाणा द्वारा गिरफ्तार किए गए तीनों किसानों को रिहा करवाने के लिये किये जा रहे रेले रोको आंदोलन काे आज समाप्त कर दिया गया। प्रेस को जारी बयान में किसान नेता सरवण सिंह पंधेर व मनजीत सिंह ने बताया कि अपने किसान नेताओं को रिहा करवाने के लिये उन्होंने जो रेल ट्रैक जाम किये थे, उससे सरकार पर दबाव नहीं पड़ा, इसलिये अब आंदोलन को और बड़ा करते हुये 22 मई को बाॅडर्रों पर बड़ा इकट्ठ आगे की रणनीति बनाई जायेगी। इसमें आगे प्रधानमंत्री मोदी के पंजाब में चुनाव प्रचार के लिये आने पर उनका विरोध करने और उनसे सवाल-जवाब करने का फैसला लिया गया है। अगर प्रशासन के अधिकारी प्रधानमंत्री से सवाल करने के लिये उन्हें मिला देते हैं तो वे विरोध प्रदर्शन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि शम्भू बाॅर्डर पर नेशनल हाईवे पर उनका आंदोलन पहले की तरह चलता रहेगा।
किसान नेता मनजीत सिंह ने बताया कि शंभू रेल ट्रैक से टेंट सहित अन्य चीजें हटवा दी गई हैं। जल्द ही पूरी तरह से रेल ट्रैक को खाली कर दिया जाएगा लेकिन बाॅर्डर पर धरना इसी तरह जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि किसान आंदोलन-2 के 100 दिन पूरे होने पर शंभू बॉर्डर, खनौरी, डबवाली और रतनपुरा में विशाल किसान सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे। सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं और देशभर से सम्मेलन में हिस्सा लेने आ रहे किसानों के रुकने और खाने-पीने की व्यवस्था कर ली गई है। हरियाणा सरकार द्वारा गिरफ्तार किए गए तीनों किसानों की रिहाई को लेकर एक महीने से शंभू रेलवे स्टेशन पर चल रहे रेल रोको आंदोलन के बारे में किसान नेता मनजीत सिंह ने बताया कि आज शाम से ही तुरंत प्रभाव से किसान शंभू रेलवे स्टेशन और रेल ट्रैकों से उठ जाएंगे। अपने साथी किसानों की रिहाई को लेकर आने वाले दिनों में पंजाब और हरियाणा के भाजपा नेताओं के घरों का घेराव किया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पटियाला में 23 मई को चुनावी सभा करने के बारे में किसान नेताओं ने बताया कि किसान संवैधानिक और लोकतांत्रिक तरीके से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी सवाल करेंगे और उनसे पूछेंगे कि आखिर क्यों उन्होंने किसानों के साथ पिछले आंदोलन में वादाखिलाफी की।
पटियाला रैली में प्रधानमंत्री से पूछेंगे सवाल
संगरूर (निस) : किसान आंदोलन-2 के 100 दिन पूरे होने और तीन किसानों की रिहाई के लिए चल रहे ट्रेन रोको आंदोलन को लेकर किसान मजदूर मोर्चा और एसकेएम (गैर राजनीतिक) की ओर से शंभू बॉर्डर, खनौरी, डबवाली और रतनपुरा में किसान सम्मेलन किये जाएंगे। किसान नेता दिलबाग सिंह गिल ने कहा कि इससे जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। किसान नेता सुखजीत सिंह खैहरा और सुरजीत फूल ने कहा कि 23 मई को पटियाला में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी रैली के दौरान किसान संवैधानिक और लोकतांत्रिक तरीके से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी सवाल पूछेंगे कि पिछले आंदोलन में उन्होंने किसानों से धोखा क्यों किया और झूठ क्यों बोला। आख़िर लिखित में देने के बावजूद उन्होंने वादा क्यों तोड़ा? किसान नेता लखविंदर सिंह औलख ने आरोप लगाया कि भाजपा लोकतंत्र को खत्म करने की हर संभव कोशिश कर रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement