For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

BSF के DG व उप विशेष महानिदेशक हटाए गए, जम्मू-कश्मीर में बढ़ी घटनाओं की गिरी गाज

09:14 AM Aug 03, 2024 IST
bsf के dg व उप विशेष महानिदेशक हटाए गए  जम्मू कश्मीर में बढ़ी घटनाओं की गिरी गाज
सांकेतिक फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, दो अगस्त (एजेंसियां)

BSF DG removed: हाल के महीनों में जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं व घुसपैठ के मामलों में वृद्धि हुई है। इसकी गाज सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के प्रमुख और अर्धसैनिक बल के एक अन्य शीर्ष अधिकारी पर गिरी है।

Advertisement

केंंद्र सरकार ने बीएसएफ के महानिदेशक (डीजी) नितिन अग्रवाल और उप विशेष महानिदेशक (पश्चिम) वाई बी खुरानिया को तत्काल प्रभाव से उनके संबंधित राज्य कैडर में वापस भेज दिया है।

बीएसएफ जम्मू क्षेत्र सहित संवेदनशील भारत-पाकिस्तान सीमा की रक्षा करता है और हाल के दिनों में आतंकवादी हमलों में 22 लोगों की जान जाने की पृष्ठभूमि में इन दोनों शीर्ष अधिकारियों को हटाने का फैसला सामने आया है।

Advertisement

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा जारी अलग-अलग आदेशों में कहा गया कि उन्हें ‘‘तत्काल प्रभाव से समय से पहले'' वापस भेजा जा रहा है।

अग्रवाल भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस)-1989 बैच के केरल कैडर के अधिकारी हैं जबकि खुरानिया 1990 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। खुरानिया को ओडिशा में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बनाया जा सकता है, जहां भारतीय जनता पार्टी की नयी सरकार ने हाल ही में कार्यभार संभाला है।

अग्रवाल ने पिछले साल जून में सीमा सुरक्षा बल प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था और उन्हें जुलाई, 2026 में सेवानिवृत्त होना था। इस बीच, एक अलग आदेश में एसीसी ने 1989 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी अमृत मोहन प्रसाद को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में एसडीजी के पद पर नियुक्त किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×