For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

बच्चों को जिम्मेदार नागरिक बना नेतृत्व क्षमता का करें विकास : आर. हरीकुमार

07:22 AM Oct 09, 2023 IST
बच्चों को जिम्मेदार नागरिक बना नेतृत्व क्षमता का करें विकास   आर  हरीकुमार
करनाल में रविवार को आयोजित समारोह में पहुंचे नौसेना अध्यक्ष एडमिरल आर. हरीकुमार व अन्य। -हप्र
Advertisement

करनाल, 8 अक्तूबर (हप्र)
सेक्टर-7 स्थित दयाल सिंह पब्लिक स्कूल में अपने 25 साल पूरे होने पर ‘रजत जयंती’ समारोह मनाया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में नौसेना अध्यक्ष एडमिरल आर. हरीकुमार ने शिरकत की। दयाल सिंह कॉलेज ट्रस्ट सोसायटी के ऑनरेरी सेक्रेट्री पूर्व नौसेना वाइस एडमिरल सतीश सोनी और प्रधानाचार्या शालिनी नारंग ने मुख्य अतिथि का स्वागत शॉल और पुष्प गुच्छ देकर किया। समारोह की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित करके की गई। विशिष्ट अतिथि के रूप में दयाल सिंह ट्रस्ट सोसायटी के जनरल मैनेजर राजबीर गुलिया, दयाल सिंह ट्रस्ट समिति से जुड़े सभी विद्यालयों एवं महाविद्यालय की प्रधानाचार्या ने समारोह में पहुंचकर समारोह की शोभा बढ़ाई।
इस मौके पर नौसेना अध्यक्ष ने विद्यार्थियों अभिभावकों और शिक्षकों से कहा कि हमें बच्चों को एक जिम्मेदार नागरिक बनाते हुए देश को कर्तव्य काल में ले जाना होगा। हमें उनके नेतृत्व क्षमता का विकास करना होगा, जिस कारण उच्च नीतियों को स्वीकार करते हुए मूल्यों, सिद्धांतों और आलोचनाओं से ऊपर उठकर एक अच्छा चरित्र निर्माण करें। इससे वे आगे चलकर कल के नेता, पॉलिसी मेकर, डॉक्टर, इंजीनियर, अध्यापक, नौकरशाह आदि बन सकें। उन्होंने विद्यार्थियों को पुस्तकें पढ़ने के लिए भी प्रेरित किया। विशेष तौर पर उन्होंने कुछ पुस्तकों के नाम भी लिए।
उन्होंने बेहतर जीवन और एक आदर्श नागरिक के लिए 10 मुख्य बिंदु भी बताए जिनमें सकारात्मक एटीट्यूड, कड़ी मेहनत, ज्ञान, ईमानदारी, लोगों के प्रति सम्मान की भावना, असफलता के डर से बाहर आना, बिल्डिंग फ्रेंडशिप एंड बोंड‍्स, इंटेग्रिटी एंड ऑनेस्टी, फाइनेंशियल लिटरेसी, समय का सदुपयोग पर विस्तार से चर्चा की। विद्यालय की प्रधानाचार्या शालिनी नारंग और मुख्य अध्यापिका मधु ग्रोवर ने कार्यक्रम के सफलतापूर्वक का आयोजन पर अपनी खुशी जाहिर की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement