मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कुल्लू के तोष नाले में बादल फटने से तबाही

06:59 AM Jul 31, 2024 IST
कुल्लू की मणिकर्ण घाटी में बादल फटने से तोष नाले में आये पानी से मची तबाही का मंजर। -प्रेट्र
Advertisement

शिमला, 30 जुलाई (हप्र)
कुल्लू जिला की मणिकर्ण घाटी के तोष नाला में बीती रात बादल फटने की घटना हुई। इस घटना में नाले में भारी मात्रा में मलबा और पानी आ गया। तोष नाला में आई बाढ़ के कारण कई दुकानें बह गई और घरों को नुकसान होने की जानकारी है। इसके अलावा एक बिजली परियोजना को भी नुकसान पहुंचा है। जानकारी के अनुसार क्षेत्र में रात भर भारी बारिश हुई और तोष नाला के कैचमेंट एरिया में बादल फट गया। इस घटना में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है लेकिन नाले में आए पानी और मलबे के कारण क्षेत्र में निजी और सरकारी संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है। बादल फटने के कारण आई बाढ़ से तोष नाले में एक शराब का ठेका, दुकान व एक पुल बह गया। दो होटलों में भी पानी और मलबा घुसने के कारण काफी नुकसान हुआ है। लोगों की जमीन भी बह गई है जिसमें सेब और अन्य फसलों को क्षति हुई है। घटना की सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और क्षेत्र में हुए नुकसान का जायजा लिया।
हिमाचल प्रदेश में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। राज्य में भले ही जुलाई महीने में अधिकांश समय मानसून कमजोर पड़ा रहा लेकिन महीने के अंत में मानसून की सक्रियता बढ़ी है और मानसून की वर्षा का स्तर सामान्य तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान यदि सही निकले तो आने वाले दिनों में प्रदेश में मानसून की बरसात में तेजी आएगी और राज्य में मानसून की कम वर्षा में सुधार की उम्मीद है। मौसम विभाग ने राज्य में 31 जुलाई से 2 अगस्त तक भारी से बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 31 जुलाई को तीन जिलों ऊना, कांगड़ा और सिरमौर में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना जताई है। विभाग ने एक और दो अगस्त को राज्य के 5 जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन और सिरमौर में अलग-अलग स्थान पर भारी से बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आगामी 5 अगस्त तक अधिकांश स्थानों पर मानसून की वर्षा का कम जारी रहेगा। विभाग ने 31 जुलाई को सोलन और हमीरपुर जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है। इसी तरह विभाग में पहली अगस्त को कांगड़ा और मंडी जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 2 अगस्त को ऊना, हमीरपुर और कांगड़ा जिलों में और 3 अगस्त को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है।

पिछले 24 घंटाें से वर्षा का क्रम जारी

इस बीच पिछले 24 घंटाें से राज्य में मानसून की वर्षा का क्रम जारी रहा और अधिकांश स्थानों पर हल्की से दरम्यानी वर्षा हुई है। प्रदेश में पिछले कई सप्ताह से मानसून के कमजोर पड़ने के कारण कम वर्षा हो रही है। इसके चलते खास कर राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों को उमस भरी जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं राज्य के कई जिलों खासकर चंबा, शिमला, सोलन और कुल्लू में कम वर्षा के चलते सेब की फसल भी प्रभावित हुई है और बगीचों में कई बीमारियों ने दस्तक दे दी है। हालांकि बीते दो-तीन दिनों से राज्य में मानसून की वर्षा में आई तेजी से खासकर सेब के बगीचों में स्थिति में सुधार की संभावना है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement