मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

डेरा प्रमुख ने यूपी में शुरू की पौधारोपण अभियान की शुरूआत, देश विदेश में लगाए लाखों पौधे

07:08 PM Aug 14, 2024 IST

सिरसा, 14 अगस्त (हप्र)

Advertisement

डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत ने बुधवार को देश-विदेश में पौधारोपण कर डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के जन्मदिन की खुशियां मनाई। डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह ने यूपी के बागपत जिले में स्थित बरनावा आश्रम में पौधा रोपित कर पौधारोपण अभियान की शुरूआत की। इसके पश्चात देश-विदेश में डेरा अनुयायी पौधारोपण में जुट गए।

डेरा अनुयायियों ने पौधारोपण करने के साथ-साथ उनके पेड़ बनने तक उनकी संभाल करने का भी संकल्प उठाया। देश-विदेश में मात्र कुछ ही घंटों में साध-संगत ने लाखों पौधे रोपित किए। सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय के खेतों में डेरा श्रद्धालुओं ने फलदार, छायादार व औषधीय पौधे रोपित किए।

Advertisement

डेरा प्रमुख सोशल मीडिया पर आॅनलाइन होकर पौधारोपण करने वाले अनुयायियों को आशीर्वाद दिया और जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। डेरा प्रमुख ने कहा कि संतों का पूरा जीवन दुनिया के लिए समर्पित होता है। संत सभी धर्मों का सम्मान करते है। पूरी दुनिया एक ही मालिक की औलाद है। इंसान को अपने गुरु पीर, मुर्शिद पर दृढ़ विश्वास रखना चाहिए और इंसान को काम-वासना, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार, मन और माया में नहीं पड़ना चाहिए। सेवादार को दीनता नम्रता धारण करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे देश की संस्कृति दुनिया की नंबर वन संस्कृति है। इंसान को निंदा-चुगली नहीं करनी चाहिए।

कल मनाया जाएगा पावन एमएसजी भंडारा

डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत 15 अगस्त शाम को डेरा प्रमुख का पावन एमएसजी भंडारा सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय में शाम 6 बजे शुरू होगा तथा डेरा प्रमुख बरनावा डेरे से साध-संगत को आॅनलाइन गुरुकुल के माध्यम से संबोधित करेंगे। डेरा प्रमुख के आगमन व पावन एमएसजी भंडारे को लेकर डेरा की ओर आने वाले सभी मार्गों को भव्य स्वागती तोरणद्वारों व झंडियों, लड़ियों से दुल्हन की भांति सजाया गया है। इसके अलावा दोनों डेरों सहित मार्केट, नगर तथा कॉलोनियों को भी विद्युत चलित लड़ियों व रंग बिरंगे झंड़ों से सजाया गया है। बधाई संदेश देने वाले बड़े बड़े होर्डिंग्स लगाए गए हैं।

 

Advertisement
Advertisement