For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

15 को नायब सरकार का गठन, मंत्रियों की भी शपथ!

08:56 AM Oct 11, 2024 IST
15 को नायब सरकार का गठन  मंत्रियों की भी शपथ
दिल्ली में केंद्रीय बिजली व शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल से मुलाकात करते सुनील सतपाल सांगवान, कपूर वाल्मीकि, भाजपा प्रदेशा मोहनलाल लाल बड़ौली व अन्य। । -ट्रिन्यू
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/हप्र
चंडीगढ़, 10 अक्तूबर
हरियाणा में नायब सरकार का गठन 15 अक्तूबर को हो सकता है। पहले दशहरे के दिन यानी 12 अक्तूबर को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और कैबिनेट मंत्रियों की शपथ होने की उम्मीद थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय विदेश दौरे की वजह से कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। वहीं दूसरी ओर, मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए विधायकों ने दिल्ली में दौड़ लगानी शुरू कर दी है। कई विधायकों ने दो दिन से दिल्ली में ही डेरा डाला हुआ है।
बृहस्पतिवार को हरियाणा के कई नेताओं व विधायकों ने पूर्व मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय बिजली व शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल से भी उनके आवास पर मुलाकात की। माना जा रहा है कि पहले शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री के तौर पर नायब सिंह सैनी के अलावा उनकी कैबिनेट में 9-10 मंत्रियों को भी शपथ ग्रहण करवाई जा सकती है। भाजपा चूंकि 48 विधायकों के साथ पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में है। ऐसे में पार्टी को कैबिनेट के सभी पदों को भरने में भी कोई दिक्कत नहीं है। फिर भी मंत्रियों के दो से तीन पद खाली भी रखे जा सकते हैं।
सूत्रों का कहना है कि कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी दो दिन से दिल्ली में इसलिए डटे हुए हैं ताकि कैबिनेट में शामिल होने वाले विधायकों को लेकर विचार-विमर्श किया जा सके। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व बिजली मंत्री मनोहर लाल से भी मुलाकात कर चुके हैं। बृहस्पतिवार को उन्होंने शिक्षा मंत्री व चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान तथा सह-प्रभारी व त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लब कुमार देव से भी मुलाकात की।
नायब सिंह सैनी कैबिनेट गठन को लेकर मनोहर लाल व धर्मेंद्र प्रधान के अलावा अन्य नेताओं से भी विचार-विमर्श कर रहे हैं। हरियाणा की नई सरकार में क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन बनाने पर भाजपा का जोर रहेगा। सभी जिलों को प्रतिनिधित्व देना संभव नहीं होगा, लेकिन पार्टी लोकसभा क्षेत्रवार प्रतिनिधित्व जरूर देगी।
दिल्ली से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट में कम से कम दो जाट, दो पंजाबी, दो ब्राह्मण और ही दो एससी विधायकों को जगह दी जा सकती है। वैश्य नेता को भी कैबिनेट में जगह मिलनी तय है।
नायब कैबिनेट के मंत्रियों में से केवल दो ही चुनाव जीते हैं। इनमें बल्लभगढ़ से मूलचंद शर्मा और पानीपत ग्रामीण से महिपाल सिंह ढांडा शामिल हैं। दोनों ने जीत की हैट्रिक लगाई है। बाकी के सभी मंत्री चुनाव हार गए। ऐसे में इन दोनों पूर्व मंत्रियों – मूलचंद शर्मा और महिपाल सिंह ढांडा के कैबिनेट में शामिल रहने की प्रबल संभावना है। पूर्व सांसद व गोहाना से विधायक डॉ़ अरविंद शर्मा भी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। जाट चेहरों के रूप में दादरी से विधायक सुनील सतपाल सांगवान, राई से विधायक कृष्णा गहलोत व तोशाम से विधायक श्रुति चौधरी का नाम भी चर्चाओं में है।
फरीदाबाद से चुनाव जीते पूर्व उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। वहीं पंजाबी चेहरों के रूप में पूर्व गृह मंत्री अनिल विज, हांसी विधायक विनोद भ्याना, जींद विधायक डॉ़ कृष्ण मिढ्ढा व पानीपत सिटी विधायक प्रमोद विज का नाम भी लिया जा रहा है। यमुनानगर से तीन बार विधायक बने घनश्याम दास अरोड़ा और करनाल से पहली बार विधायक बने जगमोहन आनंद के लिए भी लॉबिंग किए जाने की खबरें हैं। केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर अपने करीबी और बड़खल विधायक धनेश अदलखा के भी ट्राई कर रहे हैं।

Advertisement

मनोहर लाल से मिले ये नेता

राज्यसभा सांसद किरण चौधरी ने अपनी बेटी और तोशाम की विधायक श्रुति चौधरी के साथ बृहस्पतिवार को दिल्ली में मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। दादरी से चुनाव जीते जेलर सतपाल सुनील सांगवान भी केंद्रीय मंत्री से मिले। मनोहर लाल ने सुनील की पीठ थपथपाई। यहां बता दें कि सुनील सांगवान को टिकट भी मनोहर लाल की सिफारिश पर ही मिली थी। नीलोखेड़ी विधायक भगवान दास कबीरपंथी, नायब सरकार में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री रहे व बल्लबगढ़ से तीसरी बार जीत दर्ज करने वाले पंडित मूलचंद शर्मा, रादौर विधायक श्याम सिंह राणा व बवानीखेड़ा विधायक कपूर वाल्मीकि सहित कई विधायकों ने मनोहर लाल से मुलाकात की।

शक्ति रानी शर्मा भी दौड़ में

पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा की पत्नी और कालका की विधायक शक्ति रानी शर्मा भी कैबिनेट में शामिल होने वालों की दौड़ में शामिल हैं। अंबाला सिटी नगर निगम की मेयर रहीं शक्ति रानी शर्मा ब्राह्मण और महिला कोटा पूरा करती हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ़ बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह को उचाना कलां से पटखनी देने वाले भाजपा के देवेंद्र अत्री के लिए भी दिल्ली में कुछ नेताओं द्वारा लॉबिंग की जा रही है।

Advertisement

स्पीकर को लेकर भी चर्चा

सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट गठन के साथ-साथ विधानसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर को लेकर भी मंथन चल रहा है। मौजूदा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता पंचकूला से चुनाव हार चुके हैं। डिप्टी स्पीकर रहे रणबीर सिंह गंगवा इस बार बरवाला से चुनाव जीते हैं। उनकी सरकार में एडजस्टमेंट तय है। उन्हें कैबिनेट में भी जगह दी जा सकती है। ऐसा नहीं होने पर उन्हें स्पीकर भी बनाया जा सकता है। स्पीकर के लिए कृष्ण लाल पंवार के नाम पर भी चर्चा हो रही है। वहीं घरौंडा से लगातार तीसरी बार विधायक बने हरविंद्र कल्याण को रोड़ कोटे से कैबिनेट में जगह मिल सकती है। उन्हें डिप्टी स्पीकर बनाने की भी अटकलें हैं।

आरती राव के लिए भी लॉबिंग

अहीरवाल बेल्ट ने लगातार तीसरी बार भाजपा को सत्ता तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। अहीरवाल एरिया की सीटों में से भाजपा केवल एक नांगल-चौधरी से चुनाव हारी है। अटेली, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोसली, रेवाड़ी, बावल, पटौदी, गुरुग्राम, बादशाहपुर, सोहना में भाजपा ने जीत हासिल की है। ऐसे में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव को डिप्टी सीएम बनाने की मांग अहीरवाल में उठने लगी है। आरती के लिए लॉबिंग भी हो रही है। बाढ़डा, दादरी, बवानीखेड़ा और हांसी में भी यादव वोट बैंक भाजपा के साथ गया है।

कार्तिकेय ने की सीएम से मुलाकात

कालका की विधायक शक्ति रानी शर्मा के बेटे व राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में सीएम नायब सिंह सैनी व कई अन्य नेताओं से मुलाकात की। पानीपत ग्रामीण विधायक महिपाल सिंह ढांडा व इसराना से चुनाव जीते कृष्ण लाल पंवार ने भी दिल्ली में डेरा डाला हुआ है।

Advertisement
Advertisement