मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

उपमुख्यमंत्री ने दुलैहड़ में सुनीं जनता की समस्याएं

07:05 AM Jan 18, 2024 IST

शिमला, 17 जनवरी (हप्र)
हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार का महीनेभर चलने वाला सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम आज से विधिवत रूप से आरम्भ हो गया। राज्य में कड़ाके की शीतलहर के बावजूद सरकार के मंत्रियों से लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और लोगों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने अपने ही चुनाव क्षेत्र ऊना के हरोली के दुलैहड़ में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में राजस्व, हेल्थ, बिजली और जल शक्ति विभाग से संबंधित कुल 48 जन समस्याओं का समाधान किया। शेष लंबित समस्याओं को संबंधित विभाग के अधिकारियों को तुरंत प्राथमिकता के साथ समयबद्ध निपटाने के निर्देश दिये। अग्निहोत्री ने इस मौके पर कहा कि सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम से आम जन की समस्याओं का घर द्वार पर समाधान संभव हुआ है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित की जा रही महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों को ग्रामीण स्तर तक पहुँचाना है ताकि सभी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मिल सके।
व्यवस्था में बदलाव की कोशिश सफल : उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने शिलाई विधानसभा क्षेत्र के बकरास में ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश की बागडोर संभालने के उपरांत छोटे से कार्यकाल में व्यवस्था में बदलाव लाने की एक सफल कोशिश की है जो अब नजर आने लगी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को वर्ष 2027 तक आत्मनिर्भर बनाना तथा अगले 10 सालों में देश का पूरी तरह से विकसित राज्य बनाना हमारी सरकार का संकल्प है और इसके लिये जरूरी है कि व्यवस्था में आशातीत बदलाव बहाल किए जाएं।हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि भाजपा के कार्यकाल में शिलाई क्षेत्र की पूरी तरह से अनदेखी की गई। भाजपा को केवल राजनीति करने के लिए मुद्दा चाहिए। लोगों की समस्याओं तथा क्षेत्र के विकास से इनका कोई लेना-देना नहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चुनाव के समय भाजपा की सरकार ने अनेक कार्यालयों को बिना बजट प्रावधान के खोलने की घोषणाएं कर दी।

Advertisement

स्पीति में सभी 11 शिकायतों का निपटारा

‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम के तहत स्पिति खंड के ताबो गांव में बुधवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में 11 शिकायतें आई जिनका मौके पर ही निपटारा गया जबकि 27 मांगों पर सकारात्मक कारवाई करने का आश्वसन दिया। इसके साथ ही 8 इंतकाल मौके पर निपटाए गए।

Advertisement
Advertisement