मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जींद-जुलाना के निजी स्कूलों में पहुंची विभागीय टीम, बसों को जांचा

11:12 AM Apr 13, 2024 IST
जींद में शुक्रवार को निजी स्कूलों की बसों की चेकिंग करती शिक्षा विभाग की टीम। -हप्र

दलेर सिंह/जसमेर मलिक/हप्र
जींद (जुलाना), 12 अप्रैल
कनीना क्षेत्र में बृहस्पतिवार को हुए भीषण स्कूल बस हादसे के बाद शुक्रवार को जुलाना में शिक्षा विभाग हरकत में आया। शिक्षा विभाग की टीम ने जुलाना कस्बे में स्थित कई निजी स्कूलों में जाकर बसों की जांच की। टीम ने जांच के दौरान पाया कि किसी बस से सीसीटीवी नदारद थे तो किसी बस से जीपीएस गायब और कई बसों के पूरे दस्तावेज भी स्कूल संचालक टीम के सामने प्रस्तुत नहीं कर पाये। टीम ने अपनी रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दी है। जुलाना खंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप दहिया के अनुसार प्राइवेट स्कूलों की बसों की जांच के लिए टीम का गठन किया गया था। शिक्षा विभाग की टीम जुलाना कस्बे के एमआरसीआर स्कूल, आरपीएस स्कूल और सोनिया स्कूल में पहुंची। टीम का नेतृत्व राजकीय कन्या स्कूल के प्राचार्य सत्यवान फौगाट ने किया। टीम ने स्कूल बसों के दस्तावेज, चालकों की ड्रैस, नेम प्लेट,सीसीटीवी इत्यादि की जांच की। प्राचार्य सत्यवान फौगाट ने मीडिया को बताया कि टीम ने एमआरसीआर स्कूल की 10 बसों की जांच की। टीम को बसों के सभी दस्तावेज ठीक मिले, लेकिन बसों में सीसीटीवी कैमरे नहीं मिले।
टीम ने आरपीएस स्कूल की जांच की तो स्कूल प्राचार्य द्वारा बसों के दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए गए। बसों में कैमरे और जीपीएस भी नहीं लगाए गए थे। इसके बाद टीम ने सोनिया इंटरनेशन स्कूल की बसों की जांच की। टीम को सोनिया इंटरनेशन स्कूल की बसों के सभी दस्तावेज ठीक मिले, लेकिन बसों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में नहीं मिले। शुक्रवार को एडीसी डॉ हरीश वशिष्ठ की अध्यक्षता में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई।
चरखी दादरी (हप्र) : डीसी मनदीप कौर व एसपी पूजा वशिष्ठ ने संयुक्त रूप से निजी स्कूलों स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि नियमों की अनदेखी करने वाले स्कूलों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। साथ ही नियम का उल्लंघन करने पर निजी स्कूलों की बसें जब्त करते हुए कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। डीसी मनदीप कौर व एसपी पूजा वशिष्ठ ने लघु सचिवालय में सरकार के मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेंस में भी बताया कि दादरी जिला के प्रत्येक स्कूल की हर एक बस की चेकिंग करने के साथ कोई भी कमी पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
महेंद्रगढ़ (हप्र) : एसडीएम संजीव कुमार ने आज टैगोर स्कूल व अरावली स्कूल में जाकर बसों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टैगोर स्कूल की चार बसों के कागजात न होने पर इंपाउंड किया। एसडीएम ने स्कूल संचालक को निर्देश दिए कि जो गाइडलाइन पूरी नहीं करता उस वाहन को छात्रों को लाने के लिए न भेजें।

Advertisement

"शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार टीम द्वारा जुलाना कस्बे में स्थित निजी स्कूलों की बसों की जांच की गई। जांच के दौरान जो खामियां मिली हैं,उनकी रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों के पास भेज दी गई है।"  
-सत्यवान फौगाट, प्राचार्य,राजकीय कन्या स्कूल जुलाना

20 स्कूल बस जांची, 5 को किया इंपाउंड

जींद (हप्र) : प्रशासन के आदेशों पर 20 से ज्यादा स्कूल बसों की चेकिंग की गई। इसमें कई बसें कंडम मिलीं तो ज्यादातर बसों में फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिला। जीडी गोयंका स्कूल की 5 बसों को विभाग की टीम ने इंपाउंड कर दिया। अब एक सप्ताह तक यह अभियान चलेगा और रोजाना स्कूल बसों की चेकिंग की जाएगी। कनीना के पास स्कूल बस हादसे में 6 स्कूली बच्चों की मौत के बाद जींद के डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने आरटीए सचिव कार्यालय के पेंच कसे तो इस कार्यालय की टीम एमवीआई संजीव कौशिक के नेतृत्व में जीडी गोयंका स्कूल में पहुंची। कुछ समाज सेवियों द्वारा इस स्कूल की शिकायत भी की गई थी, इसलिए टीम ने यहां पहुंचने के बाद स्कूल में खड़ी बसों की वीडियो भी बनाई। टीम जब वीडियो बना रही थी, तो स्कूल बस से बच्चे उतर रहे थे। करीब 63 बच्चे बस से उतरे, जो क्षमता के हिसाब से डेढ़ गुणा ज्यादा थे। यहां तीन बसें कंडम हो चुकी थी, लेकिन उन्हें रूट पर चलाया जा रहा था।
कुछ और बसों के भी फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिले। टीम ने नरवाना और उचाना में भी चेकिंग अभियान चलाया। यहां भी कुछ बसों में कमी पाई गई, उन्हें इंपाउंड कर दिया गया।

Advertisement
Advertisement