मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

डेंटल सर्जनों ने काले बिल्ले लगाकर की ओपीडी, आज दो घंटे की हड़ताल

06:53 AM Aug 14, 2024 IST
जींद में मंगलवार को काले बिल्ले लगाकर ओपीडी में मरीजों की जांच करते डेंटल सर्जन एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. रमेश पांचाल। - हप्र

उचाना (जींद), 13 अगस्त (हप्र)
सब डिवीजन सिविल अस्पताल उचाना और जींद में डेंटल सर्जनों ने मंगलवार को काले बिल्ले लगाकर ओपीडी की। डीसी मोहम्मद इमरान रजा को प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रमेश पांचाल की अगुवाई में मांगों का ज्ञापन सौंपा। डेंटल सर्जन एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामेश पांचाल ने बताया कि पिछले 16 वर्षाें से डेंटल सर्जनों के खिलाफ हो रहे भेदभाव को लेकर आज पूरे हरियाणा में काले बिल्ले लगाकर रोष प्रदर्शन किया गया। प्रत्येक जिले में एसोसिएशन ने जिला उपायुक्तों को ज्ञापन सौंपेे।
उन्होंने बताया कि डेंटल सर्जनों की कुछ मांगें, अभी तक केवल आश्वासन तक ही सीमित है। इन पर अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है। इस कारण एसोसिशन आंदोलन पर जाने को मजबूर है। हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों पंजाब, राजस्थान, उतर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, मध्य-प्रदेश, बिहार में डेंटल सर्जन और चिकित्सा अधिकारियों का वेतन समान है। हरियाणा के सरकारी मेडिकल कॉलेज व डेंटल मेडिकल कॉलेज में भी वेतन समान है, जबकि स्वास्थ्य विभाग हरियाणा में डेंटल सर्जन व चिकित्सा अधिकारियों का वेतन 1984 से 2009 तक समान था। वर्ष 2009 के बाद से डेंटल सर्जन को मिलने वाले वेतन में भेदभाव किया जा रहा हैं। हरियाणा में कार्यरत 653 डेंटल सर्जन ओपीडी, प्रोसिजर के साथ सभी प्रकार के नेशनल प्रोग्राम करते हैं। कोविड काल में पूरे भारत में हरियाणा के डेंटल सर्जन ने सबसे ज्यादा काम किया। 5 वर्षों की सेवा के बाद शत-प्रतिशत डेंटल सर्जन को एसीपी दी जाती है। 11 वर्ष के बाद कैडर के 25 प्रतिशत व 17 वर्ष की सेवा अवधि उपरान्त 20 प्रतिशत को ही एसीपी मिलती है, जबकि एसीपी सभी को मिलनी चाहिए।
डीसी को ज्ञापन सौंपने वालों में डॉ. विशाल पोरस, डॉ. रवि राणा, डॉ. दिशा बैनिवाल, डॉ. नवनीत, डॉ. ज्योति मल्होत्रा, डॉ. कविता वर्मा आदि शामिल थे। डेंटल सर्जन अपनी मांगों को मनवाने के लिए बुधवार को 10 बजे से 12 बजे तक काम छोड़ हड़ताल करेंगे। 16 अगस्त को भूखे रहकर ओपीडी करेंगे। 17 अगस्त को डयूटी के उपरान्त शाम 6 बजे कुरूक्षेत्र में सीएम आवास तक कैंडल मार्च निकालेंगे। 19 से 21 अगस्त तक राज्य के सभी सांसदों, विधायकों को ज्ञापन देंगे। 22 अगस्त को प्रदेशभर के डेंटल सर्जन सामूहिक अवकाश पर रहेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement